जोर का झटका धीरे से, बंद हुई मोबाइल की फ्री इनकमिंग कॉल

जोर का झटका धीरे  से, बंद हुई मोबाइल  की फ्री इनकमिंग कॉल

जोर का झटका धीरे  से, बंद हुई मोबाइल  की फ्री इनकमिंग कॉल


टेलीकॉम कंपनियों ने मोबाइल यूजर्स को जोर का झटका धीरे से दिया है। सालों से दी जा रही मुफ्त इनकमिंग कॉल की सुविधा सभी कंपनियों ने एक साथ बंद कर दी है। अब यूजर्स को इनकमिंग कॉल के लिए हर माह न्यूनतम 35 रुपये का रिचार्ज कराना ही पड़ेगा। अन्यथा आउटगोइंग ही नहीं, कुछ समय बाद इनकर्मिंग सेवा भी बंद हो जाएगी।

पहले जब मोबाइल नेटवर्क कंपनियां आउटगोइंग ही नहीं बल्कि इनकमिंग कॉल पर प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क वसूलती थीं। प्रतिस्पर्धा के दौर में टेलीकॉम बाजार बदला तो कंपनियों ने इनकमिंग कॉल शुल्क को खत्म कर दिया और आउटगोइंग कॉल भी सस्ती होती चली गईं। सस्ते डाटा पैक की बदौलत इंटरनेट यूज बढ़ने से वॉयस कॉलिंग मानो फ्री हो गई है। नए सिम 20-30 साल तक की वैद्यता के साथ मिलने लगे।

यूजर्स केवल मिस कॉल के लिए 10-20 रुपये का रिचार्ज करा लेते हैं। कई बार लोन लेकर काम चला लेते हैं। ऐसे रिचार्ज सभी कंपनियों ने बंद कर दिए हैं। अब इनकमिंग के लिए 35 रुपये का रिचार्ज हर माह कराना पड़ेगा। अभी तक इनकमिंग मुफ्त होने के कारण यूजर्स कई सिम रखते हैं। इनकमिंग सेवा का न्यूनतम शुल्क वसूलने से सभी असमंजस में हैं। जाहिर है तमाम सिम बंद हो जाएंगे।

Loading...
Loading...

Comments