मंडलायुक्त ने चुनाव प्रबधों की समीक्षा की-दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा को अधिकारी दें विशेष प्राथिमकता

मंडलायुक्त ने चुनाव प्रबधों की समीक्षा की-दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा को अधिकारी दें विशेष प्राथिमकता

कालका अबांला मण्डल की आयुक्त दिप्ती उमाशंकर ने जिला सचिवालय में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए चुनाव प्रबधों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी जिला में दिव्यांग मतदाताओं की पहचान करके उनको मतदान के लिए सुविधाजनक माहौल उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि यदि दिव्यांग मतदाताओं को परिवहन सुविधा की आवश्यकता है तो उसकी जानकारी जल्द प्राप्त कर लें ताकि मतदान के दिन किसी भी ऐसे मतदाता को असुविधा न हो। इसके अलावा मतदान केंद्रो पर दिव्यांग मतदाता के लिए रैम्प, सुविधाजनक शौचालय और आवश्यकतानुसार व्हील चेयर की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। इसके उपरांत उन्होंने सैक्टर 4 व अन्य क्षेत्रों में स्थापित किए गये मतदान केद्रों का दौरा करके वहां उपलब्ध सुविधाओें की जानकारी भी प्राप्त की। 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने जिला में लोकसभा चुनावों के लिए किए गए प्रबधों, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए बनाई गई टीमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला में 1400 से अधिक दिव्यांग मतदाता है और जिन मतदान केंद्रों से सबन्धित क्षत्रों में ऐसे मतदाता है उनकी संख्या 257 है। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के माध्यम से प्रत्येक दिव्यांग मतदाता से संपर्क किया जा रहा है ताकि उनकी आवश्यकतानुसार मतदान के लिये सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।

इसके अलावा जिला रेडक्राॅस सोसायटी के सहयोग जिला के गैर सरकारी संगठनों से भी सहयोग लिया जा रहा है ताकि स्वैच्छिक कार्यकर्ता मतदान में ऐसे मतदाताओं का आवश्यक सहयोग कर सके। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि यदि किसी दिव्यांग मतदाता को विशेष आवश्यकता या समस्या है तो वह इसकी जानकारी टोल फ्री नंबर 1950 पर भी दे सकता है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments