सीएसजेएमयू के युवा महोत्सव में प्रतिभागियों की प्रतिभा देख दर्शक हुए अभिभूत

सीएसजेएमयू के युवा महोत्सव में प्रतिभागियों की प्रतिभा देख दर्शक हुए अभिभूत

डॉ.दीपकुमार शुक्ल

कानपुर।

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में युवा महोत्सव के अन्तिम दिन छात्र-छात्राओं के मध्य जबरदस्त उत्साह रहा।

आज समूह गायन और कार्टूनिंग की प्रतियोगिता आयोजित हुई तत्पश्चात यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में समापन समारोह की रंगारंग शुरुआत हुई। जिसमें सर्वप्रथम सूफी गायिका समरजीत रंधावा ने दमा दम मस्त कलंदर गा कर उपस्थित सभी छात्र छात्राओं को नाचने पर विवश कर दिया।

उसके पश्चात विशेष आकर्षण के रूप में दिल्ली से आए मोटिवेशनल स्पीकर करण वर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं और महाविद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं के मध्य मोटिवेशनल टॉक में सफलता के सूत्र बताये।

उन्होंने कहा कि अगर आपको सफलता प्राप्त करनी है तो अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करना होगा और कहीं पर भी अगर डगर कठिन लगे तो उसको चुनौती के रूप में लेते हुए आगे बढ़ें। क्योंकि आगे बढ़ने से ही सफलता मिलेगी।

रुकने पर सफलता नहीं मिलती है। कानपुर की गायिका गुनतास कौर ने अपने अलग ही अंदाज में एंट्री की और युवाओं को अपने जबरदस्त जोशीले अंदाज में झूमा दिया।  समापन सत्र का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रोफेसर ईश्वर शरण विश्वकर्मा अध्यक्ष उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा सेवा आयोग इलाहाबाद और कुलपति छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर प्रोफेसर ईश्वर शरण विश्वकर्मा ने कहा कि युवाओं में तरह-तरह की प्रतिभाएं छुपी होती हैं और यह प्लेटफॉर्म उन सभी प्रतिभाओं को अपना हुनर दिखाने का मौका देता है। उन्होंने भारतीय संस्कृति की विशेषता बताते हुए कहा कि ये युवा ही हमारी संस्कृति और हमारे देश की धरोहर हैं और पूरे विश्व में युवा हमारे देश की पहचान बना सकते हैं। कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप से ही हमारे विश्वविद्यालय की पहचान है और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर अपने महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के नाम को रोशन करना है।

क्योंकि यहां से विजेता बनकर आप नॉर्थ जोन और नेशनल यूथ फेस्टिवल में प्रतिभाग करेंगे तथा विश्वविद्यालय का नाम रोशन करेंगे। समन्वयक युवा महोत्सव डॉ.सुधांशु राय ने सभी अतिथियों का स्वागत  करते हुए कहा  कि यह युवा महोत्सव  हम सभी का महोत्सव है और इसे  मिलजुल कर  मनाने से इस महोत्सव की शोभा और बढ़ जाती है।  हार-जीत तो होती ही है परंतु  जो  छात्र या छात्रा  नहीं जीत सके हैं वह भी इससे प्रेरणा लेकर आगे जीत की ओर अग्रसर  हों और अपने लक्ष्य को  निर्धारित कर आगे  जीतें।

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने विभिन्न विधाओं के युवाओं को यूथ आइडल अवार्ड से नवाजा जिसमें गायन में समरजीत रंधावा, नृत्य में विपिन निगम, फाइन आर्ट में रितु गुप्ता, साहित्य में अरुणेंद्र सोनी, थिएटर में मृदुल पांडे और विशेष यूथ आइडल अवार्ड मोटिवेशनल स्पीकर करण वर्मा को दिया गया।

करण वर्मा को बेस्ट सेलिंग ऑथर के रूप में जाना जाता है। इसके पश्चात  विशेष रुप से उत्तम इंस्टिट्यूट और उनके छात्र-छात्राओं की ओर से  समन्वयक युवा महोत्सव डॉ.सुधांशु राय  को उनके  ब्रांड एंबेसडर स्मार्ट सिटी के नाते सम्मान दिया गया। इसके पश्चात विभिन्न प्रतियोगिताओं के तृतीय स्थान, द्वितीय स्थान और विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए।

इस युवा महोत्सव में तृतीय स्थान पर ओवरऑल महिला महाविद्यालय रही तो द्वितीय स्थान पर 2 महाविद्यालयों के बीच में कांटे की टक्कर में टाई हुआ। जिसमें डीजी कॉलेज और डीएवी कॉलेज संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान पर आए। तृतीय विजेता के रूप में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कैंपस ने पुनः बाजी मारी और विजेता घोषित हुए। परिणाम घोषित होने पर जहां प्रतिभागी खुशी से उछल रहे थे तो वहीं कुछ प्रतिभागी और महाविद्यालयों पर मायूसी भी छाई थी।

जिस पर कुछ महाविद्यालय ने रोष भी प्रकट किया। परंतु उन्होंने इस दिन को खुशी के क्षणों के रूप में महसूस करते हुए कहा कि हर छात्र अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है और हर महाविद्यालय भी यह सोचता है कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। परन्तु सभी प्रथम स्थान पर नहीं आ सकते। थोड़ी ही देर में उनके मायूस चेहरों पर खुशी की लहर भी दिखने लगी जब उनके महाविद्यालय के प्रतिभागी प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पर आने लगे।

कुलपति महोदय ने सभी विजेताओं को शुभकामनाएं दीं और आगले चरण के लिए तैयार रहने को कहा। कार्यक्रम का संचालन डॉ.चारू खान और डॉक्टर द्रोपती यादव ने किया। सह संयोजिका डॉ.अर्पणा कटियार ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

रंगारंग कार्यक्रम संचालक के रूप में अमित शर्मा ने सभी प्रतिभागियों और दर्शकगणों को आनंदित किया। इस अवसर पर वित्त अधिकारी धीरेंद्र कुमार तिवारी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. अंशु यादव, चीफ प्रॉक्टर डॉ. नीरज सिंह, राजेश कुमार आयोजक गणों के रूप में डॉक्टर रागनी स्वर्णकार, डॉक्टर देव बख्श सिंह, डॉक्टर लोकेश्वर, सिंह डॉक्टर प्रह्लाद सिंह, डॉक्टर द्रोपती यादव, डॉ.कल्पना अग्निहोत्री, डॉक्टर पुष्पा मोरिया, डॉक्टर डीके सिंह, डॉक्टर दिग्विजय शर्मा, डॉक्टर अखिलेश दीक्षित, रश्मि गौतम, डॉक्टर शाह मोहम्मद, डॉ.दीप्ति श्रीवास्तव, डॉक्टर मधुलिका सिंह, चक्रवेश अग्रहरि, राजीव सक्सेना डॉ.अमित सिंह, डॉ. शिवानी, डॉक्टर शालिनी, श्रीमती रत्ना तोमर, विजय दीक्षित और छात्र-छात्राओं में विशेष रूप से सोनिया राय, अरुण कुमार , मयंक सोनाली तथा अंशिका आदि उपस्थित रहे।

 

Comments