कप्तानगंज क्षेत्र में आधार नामांकन केंद्र ना होने से बढ़ रही लोगों की दुश्वारियां

कप्तानगंज क्षेत्र में आधार नामांकन केंद्र ना होने से बढ़ रही लोगों की दुश्वारियां

                  रिपोर्टर - वीरेंद्र यादव

कप्तानगंज, कुशीनगर-

कप्तानगंज तहसील क्षेत्र में आधार नामांकन केंद्र की संख्या पर्याप्त ना होने से आए दिन लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।

बताते चलें की नगर पंचायत कप्तानगंज में इसकी आबादी लगभग 30000 है। यहां पोस्ट ऑफिस को नामांकन केंद्र बनाया गया है लेकिन आए दिन वहां पर काम नहीं होता है तथालोगों को कोई न कोई बहाना बनाकर हटा दिया जाता है तथा  लोगों के आधार में सुधार कराना एक दुरूह कार्य साबित हो रहा है।

ऐसी ही स्थिति ठीक इस तहसील क्षेत्र के बोदरवार  पोस्ट ऑफिस में  भी है और लोग आधार कार्ड मैं सुधार कराने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। विकासखंड  कप्तानगंज के स्तर पर एक  या दो ही आधार  नामांकन केंद्र बने हैं जबकि विकासखंड में गांवों की संख्या सैकड़ों में है।

लोगों को इस नामांकन केंद्र पर पहुंचने पर कर्मचारियों द्वारा टालमटोल किया जाता है और कहा जाता है कि आप स्काई स्टेटस कस्टमर केयर पर पूछे हम नहीं बता पाएंगे।

इसी तरह के हालात बोदरवार स्थित केंद्र पर भी है। आज के इस युग में जब केंद्र और प्रदेश की सरकारों ने आधार कार्ड को विभिन्न लाभकारी योजनाओं से जोड़ दिया है ऐसी स्थिति में आधार कार्ड में गड़बड़ी होने से किसानों को बैंक खाताधारकों को विद्यार्थियों को और अन्य विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को तथा आम जनता जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़ी हुई है।

उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ऐसी हालात में प्रदेश सरकार को नामांकन केंद्रों की संख्या और बढ़ानी चाहिए तथा उनके कर्मचारियों को जिम्मेदार बनाना चाहिए।

जिससे आम जनमानस आधार से जुड़ी हुई योजनाओं से वंचित न हो सके । कप्तानगंज और बोदरवार पोस्ट ऑफिस पर जब उपस्थित लोगों से बात की गई सभी पर्चियां लिए हुए थे और कह रहे थे कई महीनों से यहां दौड़-धूप की जा रही है लेकिन कहा जा रहा है कि इस नंबर पर बात कीजिए आपको वहीं से सब मालूम होगा लेकिन हम लोग इस दूर व्यवस्था के शिकार हो रहे हैं ।

Comments