​​​​​​​कप्तानगंज क्षेत्र के ग्राम भलुहा में महिला ने अद्भुत जुड़वा बच्चों को जन्म दिया 

​​​​​​​कप्तानगंज क्षेत्र के ग्राम भलुहा में महिला ने अद्भुत जुड़वा बच्चों को जन्म दिया 

वीरेंद्र यादव

कप्तानगंज,कुशीनगर।

 विकास खंड मोतीचक के ग्राम भलुहा के बेलहिया टोला पर बीते 6 नवम्बर को एक महिला ने आपस में सटे दो बच्चों को जन्म दिया जो बिल्कुल स्वस्थ है और दोनों का पेट एक दूसरे से जुड़ा हुआ है।

बताते चले कि बीते 6 नवम्बर को ग्राम भलुहा के टोला बेलहिया निवासी चन्दन  की पत्नी प्रियंका देवी को प्रसव पीड़ा हुई।

जिस पर चन्दन उसे सदर अस्पताल गोरखपुर ले गए परन्तु डाक्टरों ने उसे मेडिकल कॉलेज गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया और वहीं पर प्रियंका ने एक साथ जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।जिनके पेट आपस में एक दूसरे से सटे हुए हैं और यह दोनों बिल्कुल स्वस्थ हैं।

लेकिन दुःख इस बात का है कि माता पिता को प्रथम संतान के रूप में यह अद्भुत बच्चे प्राप्त हुए इसका उनको खुशी के साथ दुःख भी है।दोनों बच्चे सारी क्रियाएं अलग-अलग कर रहे हैं और स्तनपान भी अलग अलग हो रहा है।

 अभी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में ही हैं जहां डॉक्टरों की देखरेख में इनका इलाज भी चल रहा है जहां मां के साथ दोनों बच्चे भी स्वस्थ हैं।

बच्चों के पिता चंदन के अनुसार डॉक्टरों ने बताया है कि यह दोनों अलग-अलग हो सकते हैं,लेकिन इसको ऑपरेट करने में वक्त लगेगा वहां के डॉक्टरों ने पीजीआई के डाक्टरों से भी सलाह मशविरा किया है कि कैसे इन बच्चों को अलग अलग किया जाए।

 चंदन के पिता के अनुसार हम सब की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर है तथा किसी तरह से व्यवस्था करके उनका हम लोग इलाज करा रहे हैं भगवान ने हमें खुशी के साथ गम भी दिया है। क्योंकि दोनों बच्चे आपस में जुड़े हुए हैं

यह क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है तथा इस इलाके में आम जनमानस में चर्चा है यह अलौकिक बच्चे ईश्वर की देन है लेकिन माता-पिता को कुछ इसका कष्ट भी है। खबर लिखे जाने तक जच्चा बच्चा बिल्कुल स्वस्थ हैं।

 

Comments