करनाल।स्वच्छता के सारथियों को सम्मानित करेगा राह ग्रुप

करनाल।स्वच्छता के सारथियों को सम्मानित करेगा राह ग्रुप
  • स्वच्छता के सारथियों को सम्मानित करेगा राह ग्रुप

  • शहर व गांवों में सफाई में सराहनीय योगदान के लिए दिया जाएगा अवार्ड

  • आमजन मानस से लेकर सरकारी व अर्ध सरकारी कर्मचारी कर सकेंगे आवेदन 

  • करनाल शहर के दस व दस गांवों या कस्बों सहित कुल 20 को मिलेगा अवार्ड

  • 10 मई तक हो सकेंगे आवेदन

  • दो पंचायतों को भी मिलेगा सम्मान

करनाल। प्रदेश में स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ाने में सराहनीय योगदान देेने वालों को प्रोत्साहित करने की कड़ी में सामाजिक संस्था राह ग्रुप फाउंडेशन करनाल शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के 10-10 लोगों को स्वच्छता के सारथी अवार्ड से सम्मानित करेगा। ये अवार्ड उन्हें राह संस्था के भविष्य में प्रस्तावित कार्यक्रम में प्रदान किए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए राह ग्रुप के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश सेलपाड़ , राह क्लब करनाल के अध्यक्ष अमित तंवर व महिला अध्यक्षा सपना कादियान ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में इसी प्रकार ये सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे।

श्री तंवर के अनुसार करनाल शहर के 20 वार्डों के लिए कुल दस व इतने ही अवार्ड ग्रामीण स्तर पर अवार्ड प्रदान किए जाएंगे। जिसमें आमजन, संस्था, सरकारी या अर्धसरकारी कर्मचारी या अधिकारी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की समय सीमा 10 मई रखी गई है। राह क्लब करनाल के अध्यक्ष के अनुसार इन आवेदनों के लिए संस्था की तरफ से तय परपोर्फा पर आवेदन करने होंगे। जिसमें सीधे तौर सफाई करने से लेकर जागरुकता अभियान चलाने, प्रेरित करना शामिल रहेगा।

करनाल या ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता की मुहिम में किसी भी प्रकार का सहयोग करने वाले इन अवार्ड के लिए आवेदन कर सकेेंगे। चेयरमैन श्री सेलपाड़ के अनुसार सामान्य नागरिक व सफाई कर्मचारियों के लिए अलग-अलग मापदंड तय किए गए हैं। साधनों की उपलब्धता व कार्य दक्षता से लेकर जमीनी स्तर पर परीणामों को ध्यान में रखते हुए ये अवार्ड प्रदान किए जाएंगे।

इन अवार्डों में से संस्था व पंचायत स्तर पर दो अवार्ड प्रदान किए जाएंगे जबकि शेष 16 अवार्ड व्यक्तिगत स्तर पर प्रदान किए जाएंगे। जिसमें सार्वजनिक शौचालायों के निर्माण में सहयोग, मार्गदर्शन, सफाई में विशेष योगदान व जनजागरुकता अभियानों में सहयोग देने वालों को विशेष महत्व दिया जाएगा। यहां बता दे कि पड़ौसी देश नेपाल सहित देश के सात प्रमुख राज्यों में समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरम समाजसेवी संस्था राह ग्रुप स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देने, विद्यार्थियों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति जागरुकता लाने, तकनीकी शिक्षा का बढ़ावा देने, खेल व खिलाडिय़ों को मान सम्मान देकर खेलों को बढ़ावा देने, युवाओं के लिए मोटिवेशनल सैमिनार करवाने, कैरियर काउंसलिंग, टीचिंग स्कील ट्रेनिंग प्रोग्रामों के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण प्रदान करने, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, गरीब व जरुरतमंदों की मदद करने के अलावा दूध संग्रहण क्षेत्र की ईकाई गठित करके युवाओं व महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध करवाने, बुटिक एवं ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलवाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, टॉपर स्टूडेंट को नि:शुल्क एजुकेशन टूर करवाने, स्वच्छता को बढ़ावा देने, पौधारोपण के माध्यम से प्रकृति संरक्षण, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, मजदूर जॉब कार्ड, नि:शुल्क कानूनी सहायता, मतदाता अधिकार, पशु बीमा, बुढ़ापा पैंशन, विधवा पैंशन, लाडली सहित विभिन्न पैंशनों, विद्यार्थियों के लिए सरकारी मदद लेने, उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने, बैंकों से खाता खुलवाने, लोन लेने, किसान कार्ड बनवाने, शादी का पंजीकरण करवाने, जमीन/मकान की रजिस्ट्री करवाने, मुफ्त कानूनी सहायता देने, जाति प्रमाण/रिहायशी प्रमाण पत्र बनवाने, होनहार विद्यार्थियेां को आईएएस व एचसीएस बनने की प्रक्रिया बताने सहित कुल 46 से अधिक प्रकल्पों पर काम कर रही है। देश के कई मंत्रियों, पूर्व मंत्रियों से लेकर बड़े अधिकारीगण व खिलाड़ी इस संस्था से जुड़े हुए हंै।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments