बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए लगाया गया समर कैंप शिविर, शिविर में सरकारी स्कूलों के बच्चे व स्ट्रीट चिल्ड्रन ले रहे हैं

बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए लगाया गया समर कैंप शिविर, शिविर में सरकारी स्कूलों के बच्चे व स्ट्रीट चिल्ड्रन ले रहे हैं

बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए लगाया गया समर कैंप शिविर, शिविर में सरकारी स्कूलों के बच्चे व स्ट्रीट चिल्ड्रन ले रहे हैं - जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक बाल भवन परिसर में चल रहा है 15 दिवसीय ग्रीष्म अवकाशीय शिविर, शिविर में बच्चों को सिखाए जा रहे हैं हुनर।



करनाल 7 जून, जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक ने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की जिला इकाई द्वारा बच्चों में छिपी प्रतिभा को उभारने के प्रयासस्वरूप बाल भवन, करनाल में सरकारी स्कूलों व स्ट्रीट चिल्ड्रन के लगभग 500 बच्चों के लिए 15 दिवसीय ‘‘ग्रीष्म अवकाशीय शिविर’’ लगाया गया है। जिसमें नृत्य, चित्रकला, कैलीग्राफी, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, पोस्टर मेकिंग, क्ले मॉडलिंग, डैक्लामेशन, इंग्लिश ग्रामर, स्पोकन इंग्लिश, लेखन, जूडो-कराटे एव योगा की नियमित कक्षाएं लगाई जा रही है। कक्षाओं में बच्चे अपनी-अपनी रूचि के अनुसार भाग ले रहे है। 


उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 160 बच्चों ने शिविर में भाग लिया। बच्चों ने प्रतिदिन की तरह अपनी-अपनी रूचि अनुसार अलग-अलग एक्टिविटी में भाग लिया। बच्चे प्रतिदिन बढ-चढकर समर कैम्प में भाग ले रहे है। आर्ट एण्ड क्राफ्ट में बच्चों ने आज फोटो फ्रेम बनाने सीखें और डांस में बच्चों ने पंजाबी, हरियाणवी व अन्य के गीतों पर डांस सीखा। स्पोकन इंग्लिश में बच्चे को इंग्लिश ग्रामर की जानकारी दी गई ताकि बच्चे अच्छे से अग्रेंजी बोलना सीख सकें। जूड़ो कराटे में बच्चों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए जोकि आज के समय में बहुत ही आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि सोमवार को कैमलीन कम्पनी की प्रायोजकता में समर कैम्प में आए बच्चों के साथ प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी जिसमें विजेता बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए जाएगें। इसके अतिरिक्त बच्चों के मनोरंजन के लिए उन्हें कर्ण लेक, वाटर पार्क तथा ब्रहम सरोवर की सैर भी करवाई जाएगी।

बच्चों को अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए विभिन्न विषयों के जानकारों जैसे- चाइल्ड लाइन, परिवार परामर्श केन्द्र, नैतिक शिक्षा, चाइल्ड काउंसलिंग एवं गाईडैन्स, बाल कल्याण एवं बाल संरक्षण समिति तथा श्रम विभाग आदि से वक्ताओं को बुलाया जाएगा एवं फैशन डिजाइनिंग, सिलाई-कटाई, उचित पोषाक एवं साज-सज्जा आदि के बारे में छोटे-छोटे टिप्स देने के लिए विशेष सत्र लगाए जाएगें।

शिविर के दौरान बच्चों के प्रोत्साहन हेतु अन्र्तराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस, अन्र्तराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस, गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाश उत्सव, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का 150वां जन्म दिवस इत्यादि भी मनाने के लिए विशेष सेमिनार लगाए जाएगें।

शिविर के अन्त में राष्ट्रगान किया गया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के शिक्षक, परिवार परामर्श केन्द्र एवं बाल भवन का समस्त स्टाफ  उपस्थित रहा। 

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments