जिला करनाल में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला करनाल में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

 

करनाल 23 अक्तूबर,                   

25 अक्तूबर को आयुर्वेद के प्रवर्तक भगवान धन्वन्तरी जी की जयन्ती एवं राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष्य में आयुष विभाग द्वारा काम्बोज चौपल गांव कम्बोपुरा जिला करनाल में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें जन साधारण को विभिन्न योकगक क्रियाओं द्वारा स्वस्थ रहने बारे एवं ऋतु अनुसार आहार-विहार की जानकारी एवं आयुष विभाग की विभिन्न पद्घतियों द्वारा रोगियों की नि:शुल्क परामर्श चिकित्सा की जाऐगी। इस संबधं में चिकित्सकों की कमेटी गठित कर दी गई है। शिविर हेतु नि:शुल्क आयुर्वैदिक दवाइयों का प्रबंध भी किया गया है। इस शिविर की शुरूआत प्रात 8:30 बजे आयुर्वैद दौड स्वास्थ्य की ओर  (हाफ मैराथन) से किया जाऐगा।

जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा भाग लिया जाऐगा। उस के उपरान्त प्रात: 9:00 बजे विधिवत रूप से भगवान धनवन्तरी का पूजन करके शिविर का प्रारम्भ किया जाऐगा। इस शिविर में आयुष विभाग के चिकित्सकों द्वारा सभी प्रकार के मरीजों का नि:शुल्क चैक-अप किया जाऐगा। साथ ही उन मरीजों को नि:शुल्क दवाईयॉ भी दी जाएगी। योग विशेषज्ञ द्वारा योग करवाया जाऐगा तथा पंचकर्म विशेषज्ञ द्वारा विशेष रूप से पंचकर्म की ओ.पी.डी. की जाऐगी।

यह जानकारी जिला आयुर्वैदिक अधिकारी करनाल डॉ. सतीश खटकड द्वारा दी गई। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग के महानिदेशक डॉ साकेत कुमर के दिशा निर्देश में यह कैम्प लगया जाऐगा। उन्होंने आम जन से निवेदन किया कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस शिविर का लाभ उठाये। 

Comments