करनाल शहर खूबसूरत वाल पेंटिंग से चमकेगा, करनाल सिटी के सौंदर्यकरण के लिए नगर निगम कटिबद्घ

करनाल शहर खूबसूरत वाल पेंटिंग से चमकेगा, करनाल सिटी के सौंदर्यकरण के लिए नगर निगम कटिबद्घ
  • "पर्यावरण संरक्षण, जल बचाओ व प्लास्टिक को कहें ना, जैसी संदेशात्मक पेंटिंग्स पर दिया जा रहा जोर"


करनाल ( तिलक राज बंसल )

सिटी के सौंदर्यकरण के लिए नगर निगम अपने प्रयासों में जुटा है, अपना शहर खूबसूरत वाल पेंटिंग से चमकेगा।

बतौर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव, शहर के माल रोड़, राम नगर स्थित विवेकानंद पार्क, रेलवे रोड़, आई.टी.आई. चौक से कुंजपुरा रोड़ मार्ग तथा आई.टी.आई. चौक से ही चण्ड़ीगढ और दिल्ली की ओर सड़क पर स्थित दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग का कार्य जोरों से चल रहा है। अब तक वाल पेंटिंग का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। इस पर करीब 10 लाख रूपये खर्च होंगे। 

उन्होंने बताया कि सौंदर्यकरण के साथ-साथ वाल पेंटिंग प्रेरक और संदेशात्मक भी हैं, जो नजर पड़ते ही लोगों के मनोभाव पर प्रभाव डालती हैं। सामाजिक संदेश की बात करें तो स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ी अनेक वाल पेंटिंग ली गई हैं, जिनमें पर्यावरण संरक्षण,

भविष्य की जरूरत जल का सदुपयोग, प्लास्टिक को ना कहें, हरियालीकरण तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी आदर्श व सामाजिक संदेश से जुड़ी पेंटिंग्स को शामिल किया गया है। युवा पीढ़ी विशेषकर विद्यार्थियों को ऐसी पेंटिंग से सीख मिलती है। 

 पेंटिंग की क्वालिटी को लेकर आयुक्त ने बताया कि सभी पेंटिंग इनैमल पेंट से की जा रही हैं। इसमें चमक ज्यादा होती है, मौसम का कोई प्रभाव नहीं पड़ता और यह लम्बे समय तक अपने वजूद में बनी रहती हैं। लेकिन जरूरी है कि किसी भी व्यक्ति या संस्था को इस तरह की वाल पेंटिंग पर इश्तेहार नहीं लगाना चाहिए। ऐसा कार्य एक कुप्रवृत्ति तो है ही, साथ में सार्वजनिक सम्पत्ति का विरूपण भी होता है, जिसमें एक्ट के तहत कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। 

निगम आयुक्त ने शहर के नागरिकों से कहा है कि सौंदर्यकरण को लेकर वे भी अपना सहयोग दे सकते हैं। यदि कोई सार्वजनिक जगह या दीवार इत्यादि पेंटिंग के लिए उपयुक्त दिखाई दे, तो उसकी सूचना नगर निगम में दे सकते हैं। ऐसी जगहों पर पेंटिंग करवाकर सौंदर्यकरण में इजाफा होगा।  

Comments