खण्डस्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन

खण्डस्तरीय पड़ोस युवा संसद का आयोजन

उन्नाव

नेहरु युवा केन्द्र के तत्वावधान में खण्ड स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन मान सिंह स्मारक इण्टर कॉलेज अरगूपुर में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वीरेंद्र सिंह प्रधानाचार्य ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि शारीरिक क्षमता से शक्ति नही आती है बल्कि शक्ति आती हैं कभी हार न मानने से।

अनिल पाण्डेय अध्यक्ष जिला युवा परिषद ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा ही देश का भविष्य है अगर आप कोई काम करने की ठान ले तो आप देश में अलग परिचम लहराएँगे। कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र कुमार पूर्व स्वयं सेवक ने किया। संजय कुमार राजपूत कार्यक्रम प्रभारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अमन तिवारी देवेंद्र कुमार नीरज विजय सहित एक सैकड़ा लोग उपस्थित रहे। इसी क्रम में गंजमुरादाबाद ब्लाक के अटवा बैक जिसमें ब्लाक के 40 युवा मण्डलों के 80 युवा व युवतियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जय सिंह कनौजिया विद्यालय के प्रधानाचार्य ने आये हुये युवाओं का परिचय लेते हुये कहा कि गंगा नदी का धार्मिक और आध्यत्मिक महत्व तो है ही, कई दूसरे कारणों से भी इसका प्रदूषण होना जरूरी है इसीलिए केन्द्र सरकार ने नमामि गंगे नाम से एकीकृत गंगा मिशन की शुरुआत की।

साथ ही पूरे विश्व मंे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है। हमारी बेटियां आज विश्व के शीर्ष शिखर पर अपना परचम लहरा रही है। विशिष्ट अतिथि रविन्द्र कुमार प्रवक्ता ने आये हुये युवाओ को युवा पड़ोस संसद के विषय मे विस्तार से चर्चा की और स्वच्छता व पर्यावरण के विषय मंे युवाओ को जानकारी देते हुए कहा कि आप सभी अपने-अपने घरो की व दरवाजे की सफाई रखे जिससे आप का पूरा गांव साफ व स्वच्छ हो जाएगा।

साथ ही पालीथीन का प्रयोग बिल्कुल न करे और हर युवा एक बृक्ष अवश्य लगाये जिससे पर्यावरण को भी सन्तुलित किया जा सके। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रजनीश कुमार सर्वेश कुमार सौरभ कुमार करन कुमार आशीष कुमार बन्दना देवी शुवनी प्रतिभा देवी आदि युवा मंडलो के युवा युवती उपस्थित रहे।

Comments