कुशीनगर में यातायात व्यवस्था पालन के लिए नवयुवक उतरे सड़क पर

कुशीनगर में यातायात व्यवस्था पालन के लिए नवयुवक उतरे सड़क पर

एसडीएम व थानाध्यक्ष की गाड़ी रोक उन्हें सीट बेल्ट लगवाकर सुरक्षित जीवन का पढ़ाया पाठ

               रिपोर्टर - प्रमोद रौनियार

कुशीनगर,उ०प्र०-

जनपद में वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए शुक्रवार को सूरजनगर बाजार में सड़क सुरक्षा अभियान शुरू हुआ। इसमें नवयुवकों ने वाहन सवारों को हेलमेट, सीट बेल्ट लगाकर चलने और नियमों का पालन करने के लिए हाथ जोड़कर प्रेरित किया गया।

नेबुआ नौरगिया थाना क्षेत्र के सूरजनगर बाजार में नवयुवक जैकी शुक्ल के नेतृत्व में दर्जनों बच्चों के साथ बुजुर्गों ने हाथ जोड़कर हेलमेट सीट बेल्ट जागरूकता अभियान चलाया।

जिसमें एसडीएम खडडा दिनेश कुमार की कार व हनुमानगंज थानाध्यक्ष महेंद्रनाथ चतुर्वेदी का ब्रेजा कार सहित तमाम वाहनों को रोक उन्हे सीट बेल्ट लगवाया।इस अभियान में हेलमेट, सीटबेल्ट ,ओवर स्पीड,ओभर सवारी,समय अवधि से रिजेक्ट गाडिय़ों को न चलाना टेम्पो, बस,कार,बाइक सहित तमाम गाड़ी चालकों को बताया और परिषदीय विद्यालय से वापस हो रहे बच्चों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया।

साथ ही उनसे कहा कि वह अपने अभिभावकों को वाहन चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट आदि लगाने के लिए टोकें।

 

इस तरह के समाजिक कार्यो को नव युवकों द्वारा किये जाने को लेकर क्षेत्रीय लोगो ने सहराना किया।अभियान में मौजूद सत्यप्रकाश मिश्र का कहना है किसड़क सुरक्षा अत्यंत गंभीर विषय है। सड़क हादसों में कमी लाने के लिए लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करना बहुत आवश्यक है।

गोरखनाथ मिश्र का कहना है कि यातायात नियमों का पालन करते रहने पर कभी दुर्घटना नहीं होगी। इसके प्रति लापरवाही बरतना जीवन के लिए खतरा मोल लेना है। सत्यम शिवम मिश्र कहते हैं कि वाहन चलाते समय हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगना जरूरी है। ताकि सड़क दुर्घटनाओं में मरने एवं घायल होने वालों की संख्या कम हो सके।

दुर्घटनाओं की मुख्य वजह दोपहिया वाहन सवार लोगों द्वारा हेलमेट न पहनना और चार पहिया वाहन सवार व्यक्तियों द्वारा सीट बेल्ट न लगाना है।

इस दौरान मारकन्डे, सुरेन्द्र, सत्यम,गोरखनाथ, सत्यप्रकाश,इम्तियाज, आश्विनी, नितेश,महेंद्र, नित्यानंद, अनिल,सुरेश, प्रमोद, रंजीत, राजू,अखिलेश, राजकुमार,अवधेश, शैलेश,सनी आदि युवक व बुजुर्ग मौजूद रहे।

Comments