कुशीनगर से मलेशिया में फसें प्रवासियों की स्वदेश वापसी के लिए विदेश मंत्रालय ने उठाया कदम:डीएम

कुशीनगर से मलेशिया में फसें प्रवासियों की स्वदेश वापसी के लिए विदेश मंत्रालय ने उठाया कदम:डीएम

प्रमोद रौनियार,

कुशीनगर,उप्र।संयुक्त सचिव विदेश मन्त्रालय भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी डॉ0 अनिल कुमार सिंह ने बताया कि भारतीय एजेंटो द्वारा बड़ी संख्या में भारतीयों को रोजगार दिलाने का झूठा वायदा करके मलेशिया भेजा गया।

जिसके अन्तर्गत एक बड़ी संख्या में भारतीय कामगार मलेशिया में कार्यरत है तथा उनमें से अधिकांश ऐसे व्यक्ति है जिनके पास वैध पासपोर्ट व वीजा व वर्क परमिट आदि नही है।जबकि मलेशिया सरकार द्वारा ऐसे अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को स्वदेश वापसी के लिए आम माफी कार्यक्रय दिनांक 01 अगस्त से 31 दिसम्बर 2019 के लिए चलाया जा रहा है जिसके संबंध में 

डॉ0 सिंह ने बताया कि इसके लिये अप्रवासियों के पास वैध दस्तावेज पासपोर्ट व इमरजेंसी व सर्टिफिकेट यात्रा टिकट होना चाहिये तथा उसे 700  आरएम  मलेशिया रिंगित का जुर्माना इमिग्रेशन आफिस में जमा करना होगा। इस कार्यक्रम के तहत सरेण्डर करने वाले अवैध कामगारो के विरूद्व गिरफ्तारी की कार्यवाही नही की जायेगी।

लेकिन किसी अवैध को प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान गिरफ्तार किया जाता है तो उसे इस योजना को लाभ नही मिल पायेगा। साथ ही उन्होने यह भी बताया कि प्रवासी सहायता केन्द्र कुआला लाम्पुर में कामगारों के मार्गदर्शन हेतु एक विशेष प्रकोष्ठ की स्थापना की जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में व्यथित भारतीयों को भारतीय उच्चायोग हर संभव सहायता उपलब्ध करा रहा है जैसे इमरजेंसी सर्टिफिकेट, योजना, अस्थाई आश्रम व विवादो का निपटारा आदि। 

इस क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार अपने प्रवासियो कामगारों के लिए कृत संकल्पित है तथा यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी हित धारको को मलेशिया में फंसे अवैध प्रवासियों को सकुशल वापसी हेतु मलेशिया सरकार से आम माफी योजना से संसूचित किया जाय। उन्होंने मलेशिया में रहने वाले कामगारों के परिवारजनों को जानकारी देते हुए बताया कि उक्त योजना अंतर्गत स्वदेश वापसी हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।

भारतीय उच्चायोग मलेशिया का पता

M/S BLS International Limited,Lavel 4, Wisma Tancom,

26-328 Jalan Tuanku Abdul Rahman, 50100 Kuala Lump

Comments