​​​​​​​कप्तानगंज में अवैध निर्माण को हटवाने के लिए भाकियू ने मण्डलायुक्त को सौंपा ज्ञापन

​​​​​​​कप्तानगंज में अवैध निर्माण को हटवाने के लिए भाकियू ने मण्डलायुक्त को सौंपा ज्ञापन

रविन्द्र यादव

कप्तानगंज,कुशीनगर।

भारतीय किसान यूनियन (भानु) की जिला इकाई, कुशीनगर के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र सिंह ने मण्डल के पदाधिकारियों के साथ अवैध निर्माण और अतिक्रमण को लेकर एक ज्ञापन मंडलायुक्त को सौंपा और बताया कि आगामी माह 02 अप्रैल 2019 को एक ज्ञापन उपजिलाधिकारी, कप्तानगंज को सौंपा गया था।

 जिसमें मांग किया गया था कि सचिदानंद हॉस्पिटल(ईसाई अस्पताल) कप्तानगंज, कुशीनगर द्वारा सड़क की सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा है। इसके तुरन्त बाद ही उपजिलाधिकारी ने उक्त अवैध निर्माण को अपने मातहत द्वारा रोक लगाकर लोक निर्माण विभाग को नोटिस जारी किया कि उक्त निर्माण की जांच कराई जाय और यदि सरकारी जमीन में अवैध निर्माण हो रहा हो तो उसे तत्काल रोककर अग्रिम कार्यवाही किया जाय । 

इसके बाद लोक निर्माण विभाग द्वारा एक टीम गठित किया गया और उस टीम ने उक्त अवैध निर्माण जो अस्पताल द्वारा कराया जा रहा था।उसे सरकारी जमीन में पाया गया। मगर आज तक उस अवैध निर्माण को लोक निर्माण विभाग द्वारा खाली नही कराया गया।जो विभागीय उदासीनता को दर्शाता है।

 इसी सन्दर्भ में यूनियन द्वारा दिनाँक 19 अगस्त 2019 को भी एक ज्ञापन प्रधानमन्त्री और मुख्यमन्त्री से सम्बन्धित उपजिलाधिकारी, कप्तानगंज  को सौपा गया।मगर आज तक उक्त अवैध निर्माण को नही हटाया गया जो भूमाफियाओं द्वारा सीधे सीधे योगी सरकार को चुनौती दिया जा रहा है।बावजूद  जिला प्रशासन के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग भी मौन धारण किये हुए है जो बिल्कुल शासन के मंशा के विपरीत है| 

 

इसी सिलसिले में आगामी 04 नवम्बर 2019 को एक ज्ञापन पुन: उपजिलाधिकारी, कप्तानगंज को सौपा गया। जिसमे माँग किया गया था कि यदि एक सप्ताह के अन्दर उपरोक्त अवैध निर्माण को नही हटवाया गया तो हमारा यूनियन सड़क पर आने के लिये मजबूर होगा।उसके बाद भी लोक निर्माण विभाग, कुशीनगर और जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नही किया किया जा रहा है।

 

 इस सम्बन्ध में बीते 13 नवम्बर 2019 को एक ज्ञापन जिलाधिकारी, कुशीनगर को भी सौपा गया।मगर उनके द्वारा भी अभी तक कोई कार्यवाही नही किया।आगे यूनियन के जिलाध्यक्ष श्री सिंह ने बताया है कि गन्ना का सीजन चालू हो गया है और कप्तानगंज की चीनी मील भी चालू हो गया है बैलगाड़ी, ट्रेक्टर ट्राली और ट्रक से जब गन्ना चीनी मील पर आएगा उस समय सचिदानंद हॉस्पिटल (ईसाई अस्पताल) कप्तानगंज, के सामने अवैध निर्माण होने के साथ साथ वहाँ से किसान चौक तक सड़क के दोनों तरफ अन्य लोगों द्वारा भी अतिक्रमण किया गया है। जिसके वजह से सड़क इतना सकरा हो गया है कि वहा जाम लग जाता है और ऐसे परिस्तिथि में वहा कोई दुर्घटना भी हो सकता है|

 

 ज्ञापन के  साथ हम यूनियन की तरफ से मांग करते है कि सचिदानंद हॉस्पिटल (ईसाई अस्पताल), कप्तानगंज से लेकर किसान चौक तक जितने भी सड़क की सरकारी भूमि पर जो अवैध निर्माण किया गया है या अतिक्रमण किया  गया है उसे जल्द से जल्द हटवाया जाय ताकि जनमानस को योगी सरकार के प्रति विश्वास बना रहे।

 

 इस मौके पर मंडल प्रभारी रामाश्रय यादव, माहेश्वर सिंह, जिलाध्यक्ष, गोरखपुर, हरिश्चन्द्र पाण्डेय, जिला महासचिव, गोरखपुर, चेतई प्रसाद, जिला सचिव, कुशीनगर के साथ साथ सोहन सिंह, मुन्ना सिंह, रामनरायन यादव, रामाश्रय वर्मा आदि मौजूद रहे।

Comments