सावधान! जो पानी आप पी रहे हैं वो आपकी जान भी ले सकता है!

सावधान! जो पानी आप पी रहे हैं वो आपकी जान भी ले सकता है!

 

रिपोर्ट एहतिशाम बेग

लहरपुर/सीतापुर जल ही जीवन है. इसके बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती. अगर यही जल लोगों के लिए अभिशाप बन जाय तो इसे आप क्या कहेंगे? जी हां लहरपुर में  पानी की बनी टंकियों से पूरे लहरपुर में सप्लाई होने वाला पानी  लोगों के लिए  जहर बन चुका है. जल आयोग अगर इस पानी  की जांच करे तो यह पानी कितना शुद्ध है इस बात का खुलासा हो जाएगा । घरों में लगी पानी की टोटियों से निकलने वाले कीड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं 

 *स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ा मुद्दा* *है या नही* 

प्रधानमंत्री मोदी का  सपना स्वच्छ भारत मिशन सिर्फ झाड़ू लगाने से हो रहा है या फिर पानी को साफ करने से भी अब पता यह करना है कि पानी भी स्वछता श्रेणी में आता है या फिर सिर्फ कूड़ा,गौरतलब है  केंद्रीय जल आयोग की जांच में ही गंदे पानी का खुलासा किया जा सकता है कि इन टंकियों में कितनी बार लहरपुर पालिका प्रशासन ने क्लोरीनीकरण कराया है ।
यहां का पानी लोगों के लिए किस कदर जहर का काम कर रहा है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमे पीले पानी मे कीड़े बिज -बिजाते मिले थे  हालात यह हैं कि यहां के लोगों में पानी पीने के नाम से ही रूह कांप उठती है, अगर इस जहरीले पानी के दंश को स्वच्छ न किया गया तो लहरपुर के परिवार के बच्चों व बूढ़ो को  पूरी तरह अपंग बना देगा  लोग इसी जहरीले पानी को पीकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं. 
इस पीले पानी को लगभग 60,000 आबादी वाले  लोग इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं अगर जांच कराई जाए तो फ्लोराइड आर्सेनिक और क्रोमियम युक्त घातक रासायनिक तत्व इस पानी में आपको मिल सकते हैं  इस पानी को पीने से  न जाने कितने लोगों का जीवन अन्धकार में खो जाएगा और वो पूरी तरह कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रसित हो चुके होंगें। भारत सरकार की केंद्रीय जल आयोग की टीम ही जांच के दौरान  इस बात की पुष्टि कर सकेगी। जल आयोग की टीम अगर लहरपुर में कई जगहों पर पानी के सैम्पल लें तो  जांच के बाद रिपोर्ट चौकाने वाली हो सकती है।पानी में कई जगहों पर भारी मात्रा में आर्सेनिक क्रोमियम और फ्लोराइड जैसे घातक रासायनिक तत्व मिल सकते हैं  जो स्वास्थ्य के लिए जानलेवा है.

 *क्या है आर्सेनिक क्रोमियम और फ्लोराइड* 

 पानी में आर्सेनिक क्रोमियम और फ्लोराइड की वजह से यह पानी बहुत घातक हो जाता है और इंसान के किन-किन अंगों को प्रभावित कर सकता है.इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल है यही नहीं  पानी पीने से कैंसर तक होने की बात कही है गयी है । अब आप अंदाजा लगा सकते है  की यह जहरीला पानी स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है. पालिका प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम उठाए जाते है या नही यह भविष्य पर निर्भर करता है ।

Loading...
Loading...

Comments