एसडीआई ने किया निरीक्षण बच्चों को बताए हैंडवाश के फ़ायदे

एसडीआई ने किया निरीक्षण बच्चों को बताए हैंडवाश के फ़ायदे

नरेश गुप्ता/ एहतेशाम बेग रिपोर्ट

एसडीआई ने किया निरीक्षण बच्चों को बताए हैंडवाश के फ़ायदे


अब्दुल कलाम आज़ाद की जयंती पर बच्चों को बताए महत्वपूर्ण बिंदु

लहरपुर सीतापुर

एस0डी0आई0 रणजीत कुमार सिंह ने मंगलवार सुबह जिला सीतापुर की तहसील लहरपुर में प्राथमिक विद्यालय महजिदया पीएस भवानीपुर में आकस्मिक निरीक्षण किया जिसमें प्रधानाध्यापक राम कैलाश नाथ रस्तोगी उपस्थित पाए गए। सहायक अध्यापक दीपक चौधरी आकस्मिक अवकाश पर थे जिसकी सूचना विभाग को नही थी। इस दौरान सहायक अध्यपिका रेशमा बानो और शिक्षामित्र गुलज़ार वारिस 9:34  होने पर भी विद्यालय नही पहुंचे थे । मिड डे मील सूची अनुसार मिला । 147 बच्चों में 91 बच्चे उपस्थित मिले ।

भवानीपुर में एडीओ कॉपरेटिव आर0 के0 के साथ जांच की गई तो वहां के हेडमास्टर अरीश कुमार सिंह बी0आर0सी0 पर पेपर  लेने गए हुए थे । सहायक अध्यापक उपस्थित मिली । शिक्षामित्र वन्दना गुप्ता उपस्थित पाई गई। 62 बच्चों में मात्र 22 बच्चे ही उपस्थित मिले । इस दौरान एसडीआई रणजीत कुमार सिंह ने स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए विद्यालयों में हाथ धोने के तौर तरीके बताए और उन्हें मिड डे मील से पूर्व साबुन से हाथ धोने को प्रेरित किया। इधर एडीओ कॉप आर0के0 ने प्राथमिक विद्यालय पहुंचकर बच्चों को हाथ धोने के तौर तरीकों के साथ इससे होने वाले फायदों के बारे में बताया। उन्होंने शिक्षकों से रोज़ सुबह प्रार्थना के दौरान हाथ धोने से संबंधित जानकारियां देने के निर्देश दिए।

उधर देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की जयंती होने पर रणजीत कुमार सिंह ने देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से पहचाने जाने वाले अब्दुल कलाम का परिचय बताया जिनका जन्म 15 अक्तूबर, 1931 को हुआ था। बतौर वैज्ञानिक उन्होंने देश को मिसाइल टेक्नोलॉजी में विश्व स्तरीय बना दिया वहीं एक राष्ट्रपति के रूप में करोड़ों हिन्दुस्तानियों को सपने देखने और उन्हें पूरा करने की प्रेरणा भी दी। उनका निधन 27 जुलाई, 2015 में शिलॉन्ग में लेक्चर देते वक्त दिल का दौरा पड़ने से हुआ था। देश उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा। उनके विचार युवाओं के लिए बेहद प्रेरक रहे हैं। ऐसे ही कुछ विचारों को आइए अपने जीवन में उतारते हैं। 

प्राथमिक विद्यालयों में 10 तारीख़ से संचालित हैं परीक्षाएं 

रणजीत कुमार सिंह ने अध्यापकों को निर्देश होते हुए कहा है कि निर्धारित समय पर विद्यालय पहुंचकर  परीक्षाएं सम्पन्न कराने का कार्य करें।। कोई भी शिक्षक अगर देर से विद्यालय या आकस्मिक अवकाश लेता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।।

Comments