ग्राम पंचायत अधिकारी,ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति ने प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा

ग्राम पंचायत अधिकारी,ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति ने प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा

लखीमपुर-खीरी।

शुक्रवार को ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति के दर्जनों लोगों ने अध्यक्ष विजय कुमार शर्मा की अध्यक्षता में विलोबी प्रांगण में धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में 3 सूत्री मांग पर गठित समिति की रिपोर्ट लागू करने एवं ग्राम पंचायत सचिव का उत्पीड़न रोके जाने के विषय में चर्चा हुई। ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति के लोगों ने बैठक कर एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।

जिसमें उन्होंने लिखा कि ग्राम पंचायत एवं ग्राम विकास अधिकारी ग्राम विकास विभाग की शैक्षिक योग्यता स्नातक व ग्रेड वेतन 2800 रुपए किए जाने का मांग पत्र शासन स्तर पर लंबित है।जनपदों में की जा रही उत्पीड़नात्मक कार्यवाही से दोनों संभागों में आक्रोश व कुंठा व्याप्त है।जिससे कल्याणकारी कार्यक्रमों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।उन्होंने बताया कि 12 जून 2018 को मुख्यमंत्री जी के साथ शांति वार्ता के रूप में प्राप्त हुआ था।

जिसमें आपने आश्वासन रूपी आशीर्वाद भी प्रदान किया था। गठित समिति ने 5 जुलाई 2018 को बैठक कर दोनों सम वर्गों की शैक्षिक योग्यता स्नातक व ग्रेड वेतन 2800 पर सहमति बनी थी। जिसकी संतुति आख्या शासन स्तर पर लंबित है, भारतवर्ष के सभी राज्यों में सचिव ग्राम पंचायत के दायित्व लगभग एक समान है देश के अनेकों राज्यों में सचिव स्नातक व उच्च ग्रेड वेतन में कार्यरत हैं परंतु उत्तर प्रदेश में अभी तक इस पर निर्णय नहीं लिया गया है। हमारे साथ ही कार्य करने वाले लिपिक जो वर्तमान में सहायक लेखाकार का से बदनामी हैं कालांतर में 1900 ग्रेड वेतन व इंटरमीडिएट शैक्षिक योगिता का कार्मिक था उस पद को स्नातक कॉमर्स एवं ग्रेड वेतन 2800 प्रदान किया जा चुका है

यही गन्ना पर्यवेक्षक व किसान सहायक की शैक्षिक योग्यता स्नातक की जा चुकी है।अपनी अगली मांगने में उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के द्वारा निर्गत शासनादेश के अनुसार भूमि समतलीकरण ,जल संरक्षण ,तालाब निर्माण,खाई निर्माण,वृक्षारोपण ,चारा उपलब्ध कराना,श्रमिक की व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था कराना शामिल है। उन्होंने यह भी आग्रह किया की सचिव ग्राम पंचायत की शैक्षिक योग्यता स्नातक एवं ग्रेड वेतन ₹2800 अनुमन्य किया जाए ।

संदर्भित विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन समाधान करते हुए सचिव के उत्पीड़न पर रोक लगाई जाए ।प्रत्येक बिंदु पर किए गए आग्रह पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए समाधान करने की कृपा की जाए। अपने तीन सूत्री ज्ञापन को ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति के दर्जनों लोगों ने जिलाधिकारी को सौंपा इस मौके पर अध्यक्ष विजय कुमार शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष प्रमोद कुमार,महामंत्री सौरभ प्रकाश सिंह सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

 

Comments