सफलता- अवैध असलहा फैक्ट्री सहित एक कारोवारी चढ़ा पुलिस के हत्थे, साथी फरार

सफलता- अवैध असलहा फैक्ट्री सहित एक कारोवारी चढ़ा पुलिस के हत्थे, साथी फरार

सफलता- अवैध असलहा फैक्ट्री सहित एक कारोवारी चढ़ा पुलिस के हत्थे, साथी फरार

दो हत्या सहित कई आपराधिक मामले है दर्ज

एक दर्जन तंमचा व वनाने वाले उपकरण हुए बरामद

निरजन स्थान पर हो रही थी फैक्ट्री संचालित

ललितपुर। vikash tripathi  

रविवार को लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न करने लिए पुलिस अधीक्षक कैप्टन मिर्जा मंजर बेग के निर्देशन में व अपर पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार विजेता एवं सदर क्षेत्राधिकारी राजा सिंह के कुशल पर्यवेक्षण में अपराध की रोकथाम के लिए

इन दिनों जनपद में अपराधियों की धरपकड़ के लिए चलाये  जा रहे अभियान के दौरान कोतवाली प्रभारी मनोज कुमार वर्मा को एक बड़ी सफलता हाथ लगी। कोतवाली पुलिस ने एक निर्जन स्थान पर अवैध तंमचे बना रहे एक कारोवारी को गिफ्तार कर लिया,

पुलिस को  आता देख उसका साथी मौके से फरार हो गया। पकड़े गए कारोवारी की अवैध फैक्ट्री से 11 निर्मित किये गए तमंचे, एक अर्धनिर्मित  तमंचा, दो जिंदा करतूस सहित तमंचे तैयार करने वाले उपकरण बरामद होने पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया।

रविवार को पुलिस अधीक्षक ने पुलिस लाइन सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को दस हजार रूपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है।

17 मार्च की सुबह जब कोतवाली प्रभारी मनोज कुमार वर्मा अधिनस्थों के साथ लोकसभा के चुनाव को शांतिपूर्ण करने के लिए क्षेत्र में भम्रण कर रहे थे।

तभी मुखबिर ने दो व्यक्तियों को राजघाट से मध्यप्रदेश की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित नदी पुल के पास स्थित पहाड़ पर अवैध असलहों को बनाने की सूचना मिलते ही, कोतवाली प्रभारी अधिनस्थों के साथ मौके पर जा पहुंचे ओर घेरा बंदी कर एक कारोवारी को गिरफ्तार कर लिया,

पुलिस को आता देख उसका दूसरा साथी मौके से भागने में सफल रहा, पूछताछ के दौरान पकड़े गए अवैध तंमचे की फैक्ट्री संचालित कर रहे कारोवारी ने अपना नाम कोतवाली महरौनी के ग्राम अण्डेला निवासी कंछेदी अहिरवार पुत्र रबूदे बताया है।

पुलिस ने फैक्ट्री से 9 तंमचे 315 बोर, एक तंमचा 312 बोर व दो जिंदा कारतूस बरामद करते हुए अवैध तंमचे वनाने के लिए प्रयोग किये जा रहे सामान व उपकरण बरामद कर गिरफ्तार होने वाले आरोपी व उसके अज्ञात साथी के खिलाफ सुंसगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज कर फरार चल रहे उसके अज्ञात साथी की खोजवनी शुरू कर दी है।

 

हत्या सहित कई मामले है आरोपी के खिलाफ दर्ज

पुलिस गिरफ्त में आया अवैध तंमचे की फैक्ट्री संचालित करने वाले कारोवारी कंछेदी के खिलाफ कोतवाली महरौनी व थाना नाराहट में वर्ष 2000,2006 में दो हत्याओं के मामले दर्ज है, वही मारपीट, गुण्डा अधिनियम, आम्र्स एक्ट, कूटरचित दस्तावेज तैयार करने सहित अन्य आपराधिक मामले दर्ज होने के कारण उसके खिलाफ गैंगस्टर की कार्यवाही भी अमल में लाई गई थी।

पेशेवर अपराधी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने के बाद उसने अवैध असलहों की फैक्ट्री को संचालित करना शुरू कर दिया। अवैध तंमचे का निमार्ण कर आप पास के क्षेत्रों की इनकी खरीद फरोक करने लगा। पुलिस टीम ने इस कारोवारी को गिरफ्तार कर एक अवैध फैक्ट्री का खुलाश किया है।

 

इस टीम को मिला इनाम

अवैध असलहों की फैक्ट्री का भड़ाफोड करने वाली टीम में शहर कोतवाल मनोज वर्मा, उपनिरीक्षक नवाव सिंह, हेड़ कास्टेविल शत्रुन्जय प्रताप सिंह, विनोद सिंह, विक्रम सिंह व अरूण त्रिपाठी शामिल रहे।

 

तीन अलग अलग स्थानों तंमचे सहित तीन गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चलाये जा रहे अभियान के दौरान थाना मड़ावरा के उपनिरीक्षक के खान मंसूरी ने 15 मार्च को गिरार तिराहे के पास से मध्य प्रदेश के जिला सागर के ग्राम वराठा निवासी संतोष अहिरवार पुत्र खंजू को 315 बोर के तंमचे व दो जिंदा कारतूस बरामद कर कार्यवाही की है,

वही थाना बानपुर के उपनिरीक्षक सत्यपाल सिंह ने मुहल्ला रावतयाना से 16 मार्च को कस्बा बानपुर  के ग्राम रवगरौला निवासी संचिन रैकवार पुत्र श्याम को एक 315 बोर के तंमचे व दो जिंदा कारतूस सहित गिरफ्तार किया है,

तो वही  थाना नाराहट के उपनिरीक्षक सुरेन्द्र कुमार ने 16 मार्च को ग्राम सरखड़ी के पास से ग्राम इमलिया निवासी गुल्लू पुत्र खचोरे अहिरवार को एक 312 बोर के तंमचे व दो जिंदा करतूस सहित गिरफ्तार किया है।

इनका कहना है

अवैध फैक्ट्री संचालित करने वाले अपराधी के कारोवार से जुड़े प्रत्येक पहलू की गहिनता से छानवीन की जा रही है, इस कारोवार से जुड़े किसी भी व्यक्ति को वख्शा नही जायेगा, जांच उपरांत जो भी विंदू सामने आयेगे उस पर कार्यवाही की जायेगी।

कैप्टन मिर्जा  मंजर बेग

पुलिस अधीक्षक ललितपुर

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments