ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

 

सोशल मीडिय़ा पर अर्नगल पोस्ट डालने वालों के खिलाफ मामला दर्ज 

पार्षद पंकज जैन की तहरीर पर पुलिस ने की कार्यवाही 

 ललितपुर। Arif khan 

सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद फैलाने का मामला कोतवाली पुलिस ने दर्ज किया है। वाहटसप गु्रप के द्वारा दिगम्बर जैन समुदाय के मुनिश्रीयों व संन्तोंं के खिलाफ कुछ दिनोंं से अर्नगल वार्तलाप किया जा रहा था। पार्षद पंकज जैन के तहरीर पर  पुलिस ने 3 लोगोंं के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन पोस्टों से जनपद का ही नही अपितु पूरे देश का जैन समाज आहात हुआ है। 

पार्षद पंकज जैन ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि विगत कुछ महीनों से जैन समाज के अराध्य गुरूओं के खिलाफ कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा फेसबुक व वाहटसएप गु्रप पर अर्नगल टिप्पणी की जा रही है।

इंदौर निवासी हेमन्त काला के फेसबुक आकउंट से यह टिप्पणी की जा रही है जिसमें वर्धमान जैन व सेठ महावीर प्रसाद प्रमुख रूप से षययंत्र में शामिल है। उन्होंने तहरीर मेंं आरोप लगाया कि आरोपियों द्वारा जन-जन के आचार्य श्री विद्यासागर महाराज व उनके शिष्योंं के खिलाफ अपत्तिजनक पोस्ट डाली जा रही है।

जिससे जैन समाज ही नही अन्य गुरूओं पर आस्था रखने वाले लोगों का ह्रदय आहत हुआ है। उन्होंने तहरीर में विपक्षियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। पुलिस ने पार्षद की तहरीर के आधार पर आरोपियोंं के खिलाफ धारा 153ए, 295ए, 500 व 120 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 

 

 

 

 

अभद्रता कर धमकाया, मामला दर्ज

ललितपुर। कोतवाली महरौनी के ग्राम छपरट में युवती के साथ गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी देने के  आरोप में पुलिस ने एक नामजद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम छपरट निवासी गेंदारानी पत्नी भगवानदास ने बताया कि तीस अप्रैल की शाम जब वह गांव में थी, तभी गांव का दारा सिंह पुत्र मोहन आ गया और उसकी पुत्री का नाम लेकर  गाली गलौज करने लगा विरोध करने पर आरोपी जान से मारने की धमकी देकर भाग गया। पुलिस ने आरोपी  के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

 

अभद्रता कर की तोडफ़ोड, केस दर्ज

ललितपुर। थाना बानपुर के ग्राम सूरी कलॉ में अभद्रता  कर मारपीट को  आमादा होकर तोडफ़ोड करने की तहरीर पर पुलिस ने चार आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम सूरी कलॉ निवासी लाल सिंह पुत्र वैजनाथ ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि दो मई की रात जब वह गांव में था। तभी गांव के जाहर सिंह पुत्र पन्ना सिंह अपने तीन साथियों के साथ आ गया और गाली गलौज कर मारपीट को आमादा हो गया, विरोध करने पर आरोपी दरवाजे की तोडफ़ोड कर भाग गए। 

 

 

मवेशी चोरी कर जा रहा चोर बाइक छोड़ कर भागा, मुकदमा दर्ज

ललितपुर। थाना जखौरा के ग्राम कोटरा में भैंसे चोरी कर ले जा रहे एक बाइक सवार चोर ग्रामीणों की आवाज सुन चोर मौके पर बाइक छोड़ कर भाग गया, पुलिस ने ग्रामीण की तहरीर पर एक नामजद व दो चार अज्ञात चोरो के खिलाफ सुसंगत धारा में मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम कोटरा निवासी भूपत पुत्र ललनजू अहिरवार ने पुलिस को बताया कि तीन मई को जब गांव का वृन्दावन पुत्र बारेलाल यादव अपने दो चार अज्ञात साथियों के साथ उसकी आठ भैंसे चोरी करने के उद्देश्य से एकत्रित कर बाइक पर सवार होकर लेकर जा रहा था, तभी ग्रामीण का शोरगोल शुन मवेशी चोर बाइक छोडक़र मौके से भाग गए। पुलिस ने चोरो की बाइक व मवेशी बरामद कर एक नामजद चोर व उसके अज्ञात साथियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

 

आग से जलकर वृद्ध महिला की मौत

ललितपुर। थाना नाराहट के ग्राम खिरिया उवारी में संदिग्ध अवस्था में एक वृद्ध महिला की आग की चपेट में आने से मौत हो गई, चिकित्सकों ने इस बात की सूचना पुलिस को दी है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम खिरिया उवारी निवासी जडावरानी पत्नी थान सिंह उम्र 65 वर्ष शनिवार की सुबह घर पर थी, तभी वह संदिग्ध परिस्थितियों में आग की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गई, चीखपुकार सुन मौके पर पहुंचे परिजनों द्वारा आग पर कावू पाकर महिला को आनन फानन में उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने हालत गंभीर देख उसे झांसी मेडिक़ल कॉलेज रेफर कर दिया। झांसी ले जाते समय रास्तें में महिला की मौत हो गई।

 

 

आग  लगाकर युवक ने दी जान

ललितपुर। थाना बार के ग्राम धनगौल में एक मानसिक विक्षिप्त ने अग्रि स्नान कर जीवन लीला समाप्त कर ली, सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम धनगौल निवासी जितेन्द्र पुत्र कंछेदी उम्र 25 वर्ष के परिजनों ने बताया कि जितेन्द्र मानसिक विक्षिप्त था, शुक्रवार शाम जब वह घर पर था। उसके परिजन खेत पर गए हुए थे। घर पर वह व छोटे छोटे बच्चे ही थे। इसी दौरान उसने मिट्टी का तेल शरीर पर डालकर आग लगा ली, चीखपुकार सुन आस पास से आये लोगो ने उसे आग की चपेट में आता देख परिजनों को सूचना दी, मौके पर पहुंचे परिजनों ने आग पर कावू पाकर उसे आनन फानन में उपचार के लिए बार सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसकी हालत गंभीर देख उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक चार भाईयों में तीसरे नंबर का था, परिजनों ने मानसिक विक्षिप्त होने के कारण आग लगाकर आत्महत्या करने की बात कही है।

 

 

चोरी की केविल ले जा रही पिकप को पुलिस ने पकड़ा, मामला दर्ज

ललितपुर। कोतवाली पुलिस ने चोरी की विद्युत केविल लदी पिकप को जप्त कर प्रोजेक्ट मैंनेजर की तहरीर पर एक नामजद चोर के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज किया है। राज कॉंपरेशन प्राईवेट लिमटेड कंपनी के प्रोजेक्ट मैंनेजर मुहल्ला आजादपुरा करीमनगर निवासी देवेन्द्र पुत्र अमर सिंह ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि कंपनी के द्वारा नगर में भूमीगत केविल डालने का कार्य कैलगुंवा रोड़ पर कराया जा रहा था। दो मई को एक सफेद रंग की पिकंप में 11 केवी की केविल करीव 200 मीटर चोरी होने की जानकारी मिलते ही पीडित व सीनियर इंजीनियर वेदप्रकाश के साथ खोजवीन करते हुए रेलवे स्टेशन रोड़ पर  जा पहुंचे जहां उन्होंने पिकप में लदी चोरी की केविल को खड़ी देखा, लेकिन पिकप का चालक गायव था, प्रोजेक्ट मैनेजर ने केविल चोरी कर उसे बेचने के आरोप में सुपरवाइजर डैमरोड निवासी धर्मेन्द्र के खिलाफ चोरी का माल बरामदगी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।

 

 

जेट पंप चोरी कर धमकाया, एक दर्जन लोगो पर मुकदमा दर्ज

ललितपुर। थाना मड़ावरा के ग्राम हॅंसरी में बाड़े में लगा जेट पंप एकराय होकर चोरी कर ले जाने व गाली गलौज कर धमकाने के आरोप में पुलिस ने एक दर्जन आरोपियों के खिलाफ चोरी की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम हॅसरी निवासी छोटे राजा पुत्र करन सिंह ने तहरीर देकर बताया कि 25 अप्रैल की रात ग्राम हॅसरी निवासी पुष्पेन्द्र पुत्र देवी सिंह अपने 11 अन्य साथियों के साथ उसके बाड़े में घुस आये और वहां पर लगा जेट पंप चोरी कर ले गए। जानकारी होने पर जब पीडित ने इस बात का उलाहना दिया तो आरोपी एकराय होकर गाली गलौज करने लगे विरोध करने पर आरोपियों ने उसे जान से मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने चोरी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

 

घर के बाहर खेल रही मासूम को ट्रैक्टर ने कुचला, मौत

ललितपुर। थाना बार के ग्राम तोर में शनिवार सुबह घर के बाहर खेल रही मासूम को तेजगति से दौड़ रहे ट्रैक्टर ने कुचल दिया, जिससे मौके पर मासूम की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्मार्टम के लिए भेजकर अज्ञात टै्रक्टर चालक के खिलाफ सुसंगत धारा में मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम तोर निवासी जगभान पुत्र बाबूलाल ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि शनिवार सुबह जब उसकी पांच वर्षीय बच्ची प्राची घर के बाहर सडक़ पर खेल रही थी। इसी दौरान तेजगति से आ रहे गांव के ट्रैक्टर ने उसे कुचल दिया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने ट्रैक्टर के अज्ञात चालक के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

 

 

सरकारी कार्य में बाध उत्पन्न कर किया दलित कर्मचारी को अपमानित, मामला दर्ज

ललितपुर। कोतवाली पुलिस ने पुलिस अधीक्षक  के आदेश पर प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतगर्त खेत तालाव योजना में मानक के अनरूप कार्य न कर भूमि सरक्षंण कार्यालय में तैनात एक कर्मचारी के सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न कर जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पुलिस ने एक नामजद आरोपी के खिलाफ सुसंगत धारा में मुकदमा दर्ज किया है। भूमि संरक्षण कार्यालय में तैनात ग्रुप सी के कर्मचारी राकेश कुमार ने पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनाओं के तहत ग्रामों में खेत तालाव के कराये जा रहे निमार्ण कार्य के लिए जखौरा विकास खण्ड, तालबेहट व विरधा विकास खण्डों में कई कृषकों को तालाव खुदवाने के लिए अनुदान दिया गया था, जिसकों समय व मानक के तहत कराने की हिदायत दी गई थी। इसी योजना के तहत जखौरा विकास खण्ड के ग्राम करमोहारा निवासी सूरजभान सिंह पुत्र वलराम यादव व गेंदा वाई पत्नी वलराम ने आवेदन किया था, आवेदन स्वीकार होने के बाद कृषकों को मानक के स्वरूप कार्य करने की बात कर तालाव खुदाई के  लिए अनुदान की धन राशि खते में आने के लिए सूरजभान द्वारा बार बार सरकारी कर्मचारी को  धमकाने लगा भय के कारण कर्मचारी ने आवेदक को धन राशि स्वीकृत कर दी। परंतु आरोपी के द्वारा कार्य पूर्ण न करने पर जब उसके घर कुछ अभिलेख लेने पिसनारी गया तो आरोपी ने सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न कर उसे जाति सूचक शब्दों से अपमानित कर गाली गलौज करने हुए जान से मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने पीडित की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

 

शादी समारोह में जेबरात व नगदी से भरा बैग चोरी, मुकदमा दर्ज

ललितपुर। मंडी चौकी क्षेत्र में स्थित एक विवाह घर में चल रहे शादी समारोह के दौरान जेबरात व नगदी से भरा बैग चोरी हो जाने के आरोप में कोतवाली पुलिस ने पुलिस अधीक्षक के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया है। मुहल्ला तलैयापुरा निवासी अधिवक्ता मुकेश कुमार साहू पुत्र श्यामलाल ने बताया कि 22 अप्रैल को जब उसके छोटे भाई भूपेन्द्र साहू के फलदान समारोह में राजघाट रोड़ स्थित कपिल बेडिंग हॉल में आयोजित हो रहा था। इसी दौरान अज्ञात चोर एक बैग में रखा सोने का हार करीव तीस ग्राम, 75 हजार रूपये की नगदी व स्त्रीधन से भरा बैग चोरी कर ले गए। कोतवाली पुलिस  ने पुलिस अधीक्षक के आदेश पर अज्ञात चोर के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज कर छानवीन शुरू कर दी है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments