डीएम ने ग्राम बांसपुर में लगायी चौपाल

डीएम ने ग्राम बांसपुर में लगायी चौपाल


डीएम ने ग्राम बांसपुर में लगायी चौपाल


ग्राम में भ्रमण कर विकास कार्यो की देखी जमीनी हकीकत 


ललितपुर। Arif khan

ब्लॉक बिरधा के ग्राम बांसपुर में शासन की मंशानुरुप जनपद के दूरस्त ग्रामों के विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने की अध्यक्षता मेंं एक जन चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया और संबंधित को ग्रामीणों की उपस्थिति सम्याओं के निस्तारण के निर्देश दिये। 


चौपाल में सर्वप्रथम बताया गया कि बांसपुर ग्राम मुड़ारी से 2 कि.मी. दूर स्थित है जिसमें 2 किमी तक कच्चा सम्पर्क मार्ग है जो कि अत्यन्त खराब स्थिति में है। इसके बाद विद्युत विभाग की समीक्षा की गई, जिसमें अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि ग्राम पूर्व से विद्युतीकृत है। ग्राम में 12 से 14 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाती है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत स्वच्छ शौचालयों की समीक्षा में सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम में एस.वी.एम.के 46 शौचालयों के लक्ष्य प्राप्त था, जिनका निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बताया गया कि ग्राम में इस योजना के अन्तर्गत कोई भी आवास नहीं बना है।

इस पर जिलाधिकारी ने ग्राम के सहरिया जनजाति के लोगों के नाम पात्रता सूची में जोडऩे के निर्देश सम्बंधित अधिकारी को दिये। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम में कुल 139 राशनकार्ड धारक हैं, जिनमें से 125 पात्र गृहस्थी तथा 14 अन्त्योदय कार्डधारक हैं, जिन्हें कोटेदार संतोश सिंह खाद्य सामग्री का वितरण करती हैं। जिलाधिकारी द्वारा कोटेदार द्वारा वितरित की जा रही खाद्य सामग्री के बारे में ग्राम वासियों से जानकारी ली गई।

इसके उपरान्त चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में सम्बंधित अधिकारी ने ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज दिया जाता है जो सरकारी एवं प्राईवेट अस्पतालों के माध्यम से किया जाएगा।चौपाल में जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी का भुगतान न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने शीर्घ भुगतान के निर्देश दिये। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत नाराहट में 1 प्राथमिक विद्यालय संचालित है,

साथ ही शिक्षण कार्य भी प्रगति पर है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने ग्राम के विकास कार्यों का जायजा लेेने के लिए गांव में भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्मित शौचालयों को देखा। साथ ही सम्बंधित अधिकारी को पात्र लोगों के शौचालय बनवाने के निर्देश भी दिये। चौपाल में जिलाधिकारी के साथ समस्त जनपद स्तरीय विभागों के उच्च अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। 

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments