प्रोजेक्ट नई किरण योंजना पूरे प्रदेश में शीघ्र होगी लागू-एडीजी

 प्रोजेक्ट नई किरण योंजना पूरे प्रदेश में शीघ्र होगी लागू-एडीजी

 

प्रोजेक्ट नई किरण योंजना पूरे प्रदेश में शीघ्र होगी लागू-एडीजी


पुलिस लाइन परिसर में आयोजित नई किरण में सम्मलित हुए आलाधिकारी


नई किरण के माध्यम से जुड़े दंपत्तियों को किया सम्मानित, एसपी की पहल की सराहना


मीडिय़ा सेल के पुलिसकर्मियों के कार्य की सराहना कर किया सम्मानित व दिया पुरस्कार


ललितपुर। Vikash tripathi 

शुक्रवार को एडीजी जोन कानपुर प्रेमप्रकाश का जनपद में आगमन हुआ, जहां उन्होनें पुलिस अधीक्षक कैप्टन मिर्जा मंजर बेग द्वारा टूट रहे परिवारों को जोडऩे के लिए शुरू की गई पहल प्रोजेक्ट नई किरण के माध्यम से जुड़े दंपत्तियों को सम्मानित करते हुए, एसपी की पहल की सरहाना की तो वही एडीजी जोन कानपुर ने शीघ्र ही प्रोजेक्ट नई किरण को प्रदेश में लागू करने की बात कही, कार्यक्रम के दौरान उन्होने पुलिस महानिर्देशक द्वारा पुलिस उपनिरीक्षक झांसी को दिये गए स्वर्ण प्रशंसा चिंह व पुलिस अधीक्षक को रजत प्रंशसा चिंह प्रदान किया गया था।

अपर पुलिस महानिदेशक ने दोनों ही अधिकारियों के सीने पर इन चिन्हों को सुशोभित किया साथ ही उन्होनें प्रसस्तीपत्र भी प्रदान किये। उन्होनें पुलिस लाइन में नवनिर्मित क्रांइम ब्रॉच की इमारत का लोकापर्ण करते हुए बृक्षारोपण किया है। एडीजी व डीआईजी ने पुलिस अधीक्षक द्वारा कानून व्यवस्था में सुधार के लिए शासन द्वारा जारी आदेशों का विधिवत अनुपालन करने की बात कहते हुए मीडिय़ा सेल द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए टीम को 25 हजार रूपये का पुरस्कार दिया। वही प्रोजेक्ट नई किरण में काउंसलिग कर रहे सदस्यों को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस महानिदेशक प्रेम प्रकाश ने अपने संबोधन में कहा कि ललितपुर पुलिस द्वारा शासन ने प्रदान किये गए काननू व्यवस्था के निर्देशों का विधिवत पालन करते हुए, मामूली से विवादों को लेकर टूट रहे परिवारों को जोडऩे के लिए एक अनोखी पहल की है, प्रोजेक्ट किरण में पहुंचे दंपत्तियों में से 55 प्रतिशत दंपत्तियों को पुन: मिलाने का कार्य किया है। दिसम्बर 2018 से प्रारम्भ योंजना में अभी तक 157 परिवार बिखने से बचे है।

जोकि पुलिस अधीक्षक की नई पहल के कारण संभब हो सका है, साथ ही उन्होनें अपने सर्विस काल के अनुभवों को अपने शब्दों में साझा किये है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त क्षेत्राधिकारी, व्यापारी व सम्मानित नागरिक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अजय बरया ने किया है। कार्यक्रम के अंत में आये हुए अतिथियोंं का पुलिस अधीक्षक एम एम बेग ने आभार व्यक्त किये।

लॉ इन कन्ट्रोल के साथ एसपी ने की समाजसेवा: डीआईजी

उपमहानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेंल ने ललितपुर पुलिस द्वारा किये गए इस सराहनीय कार्य की भूरी भूरी प्रंशसा की है, उन्होनें कहा कि कानून व्यवस्था सुचारू रखने के साथ ही ऐसे कार्यो के लिए समय निकालना सबसे बड़ी समाजसेवा है। 
समझौते का प्रतिशत सराहनीय: जिला जज

जिला जज मदन लाल निगम ने अपने संबोधन में बताया कि न्यायालय में ऐसे कई मामले परिवारिक विवादों के आते है कि जोकि लम्बें समय तक चलते है, परंतु अंत में मसला आपसी समझौते से हल होता है। न्यायालय द्वारा भी यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है, परंतु न्यायालय में इस प्रक्रिया से बीस प्रतिशत मामले ही हल होते है, जबकि पुलिस द्वारा चलाये जा रहे प्रोजेक्ट नई किरण का प्रतिशत काफी सराहनीय है।
 

अब तक 56 के बाद पुलिस की यह पहल सराहनीय:  डीएम

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि अभी तक पुलिस की छवी अब तक 56 के रूप में देखी जाती रही है, किंतु पुलिस अधीक्षक द्वारा एक सराहनीय पहल की जा रही है, जिसकी वह दिल से प्रशंसा करते है, उन्होनें अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि कई विवाद ऐसे भी आते है जोकि आपसी सामन्जस से निपटाये जा सकते है, इस संबध में प्रयास भी किया जाता है लेकिन प्रशासनिक व्यस्थता के कारण पूर्ण समय नही दे पाते है, लेकिन पुलिस अधीक्षक द्वारा समय निकाल कर यह कार्य किया गया और वह सफल भी हुए है। 

प्रोजेक्ट नई किरण के इन सदस्यों का हुआ सम्मान

एडीजी जोन कानपुर प्रेम प्रकाश ने प्रोजेक्ट नई किरण में शामिल रहे सदस्य भगवत नारायण शर्मा, डा.एसपी पाठक, सुधा कुशवाहा, डा. जनक शर्मा, डा. दीपक चौबे, अजय बरया, संजीव कुमार शर्मा, सुभाष जैन, डा. अवधेश कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है।  

इन पुलिस कर्मियों को मिला पुरूस्कार व सम्मान

अपर पुलिस महानिदेशक ने प्रोजेक्ट नई किरण में शामिल रहने वाली महिला निरीक्षक रिहाना यास्मानी, महिला सिपाही शशि सिंह, सरिता यादव, सरोज निषाद, सरिता मोर्या व सोशल मीडिय़ा सेल के पवन कुमार यादव, भरत बघेल, अरविन्द्र कुमार, नूतन गुप्ता को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित कर पुलिस टीम का उत्साह वर्धन करने के लिये 25 हजार का पुरूस्कार देने की घोषणा की है।

Comments