दो शराब कारोबारियों को डीएम ने किया ब्लैक लिस्टेड

 दो शराब कारोबारियों को डीएम ने किया ब्लैक लिस्टेड

 

दो शराब कारोबारियों को डीएम ने किया ब्लैक लिस्टेड
आबकारी की जांच मेंं पायी गयी थी गड़बड़ी 
ललितपुर।Arif khan

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने देशी मदिरा दुकान चिगलौआ व देशी मदिरा दुकान पटउआ की जांच के मामले में दोनों दुकानों के अनुज्ञापनधारियों को काली सूची में डालते हुए भविष्य में आबकारी लाइसेन्स धारण करने से विवर्जित कर दिया है।
जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह के निर्देशन पर को क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक द्वारा ग्राम खजुरिया निवासी राजेश पुत्र लखीमचन्द्र पटेल के घर की तलाशी ली गई, तलाशी के दौरान राजेश के घर से 8 बोरी में पी.के.आई. ब्राण्ड की 5 प्रतिशत वी/वी 200 एम.एल. में 1250 पीस (लगभग 27 पेटी/250 ब.ली.) उत्तर प्रदेश निर्मित अवैध शराब बरामद की गई।

बताया गया कि इसका संग्रह अवैध तरीके से चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से इस दुकान से लगभग 50 कि.मी. दूर स्थित ग्राम खजुरिया निवासी राजेश पुत्र लखीमचन्द्र पटेल के यहां किया गया था। बताया गया कि विगत 5 जून को लगभग 4 बजे आबकारी विभाग की टीम द्वारा ग्राम पटऊआ स्थित देशी शराब की दुकान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान टीम को देशी शराब की दुकान पर बैठे कर्मचारियों ने बताया था कि पौवे मेंं से शराब निकालकर इसमें पानी मिला दिया जाता है। साथ ही दो तीन पौवे की बची हुई शराब से पानी मिलाकर एक नया पौवा बना दिया जाता है। जांच टीम द्वारा मौके पर विक्रेता की जामा तलाशी करने पर विक्रेता की पेंट की पॉकेट से एक छोटा पेचकस, एक सूजा तथा एक पेपर स्ट्रिप पर नकली क्यू.आर. कोड पाये गए।

इस मामले  में  बजरिया झांसी निवासी रवीश मिश्रा पुत्र रामशंकर मिश्रा को कारण बताओ नोटिस भेजा गया, किन्तु अनुज्ञापी रवीश मिश्रा जो कि मौके पर मौजूद थे, बहाना बनाकर घर से चले गए एवं उनके पिता रामशकर मिश्रा द्वारा नोटिस लेने से मना कर दिया गया।  ऐसी स्थिति में यह मानते हुए कि अनुज्ञापी रवीश मिश्रा को इस मामले में कुछ नहीं कहना है, जिसके लिए आबकारी विभाग द्वारा देशी शराब की दुकान पटऊआ के निरीक्षण में पायी गई गंभीर त्रुटियों व अनियमितताओं की पुष्टि की जा चुकी है।  जिलाधिकारी  द्वारा रवीश मिश्रा पुत्र रामशंकर मिश्रा, निवासी 13 तिलयानी बजरिया, झांसी का नाम आबकारी विभाग की काली सूची मेें डालते हुए भविष्य में आबकारी लाईसेंस धारण करने से विवर्जित किया गया है।

Comments