ललितपुर की 10 खबरें

ललितपुर की 10 खबरें


पूर्व पार्षद की ट्रेन से कट कर मौत
तालबेहट। Arif khan

बुधबार की सुबह रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की चपेट में आने से एक अधेड़ की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर शव की शिनाख्त कराई। जिसमें मृतक कस्बा निवासी रमेश साहू पुत्र लालाराम बताया गया।
बताया गया कि कस्बा के चौबयाना निवासी पूर्व पार्षद रमेश साहू 50 वर्ष पुत्र लालाराम कैंसर की बीमारी से जूझ रहा था। बुधबार की सुबह दादर अमृतसर एक्स0 से भोपाल इलाज हेतू जा रहे थे। तभी अचानक ट्रेन की चपेट में आने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मृतक बीमारी के चलते आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। परिजनों में कोहराम मच गया।
  


सडक़े हुई बडे बडे गड्ढों में तब्दील, सम्पर्क मार्ग पूरी तरह खस्ताहाल
तालबेहट। विगत तीन वर्षो से नगर से हाइवे समेत दर्जनों ग्रामों को जोड़ती मुख्य सडक़ पूरी तरह बडे बडे गड्ढो में तब्दील हो गई है। इसी तरह हाइवे तेरई फाटक से सेरवांसकलां मार्ग, मऊ मुकटौरा मार्ग समेत कई सम्पर्क मार्ग पूरी तरह जर्जर हो चुके है। इस खस्ताहाल सडक़ों को दुरूस्त कराने के लिए कई बार अधिकारियों का ध्यानार्षण कराने का प्रयास किया गया मगर बजट प्रस्ताव में में उलझ कर रह गया। जिम्मेदार अधिकारियों ने सडक़ के इन गड्ढो में कूड़ा करकट डालकर सरकार के गड्ढा मुक्त निर्देश की खानापूर्ति कर दी। 
कस्बा के पुराने पेट्रोल पम्प तिराहे से रानीपुरा, तरगुंवा से राष्ट्रीय राजमार्ग को जोडऩे बाली सडक़ लगातार बडे बडे गड्ढो में तब्दील होती जा रही है। बडे बडे गड्ढे पोखर के रूप में नजर आने लगे है। इन बडे बडे गड्ढो के कारण आए दिन बाइक सवार गिरकर चोटिल हो रहे वहीं कीचड़ व गंदगी के कारण पैदल राहगीरों को मुश्किलें हो रही है। सरकार द्वारा जब पूरे प्रदेश की सडक़ों को गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया थे मगर पीडब्लूडी विभाग ने जर्जर सडक़ों के गड्ढो में मकानों का मलवा भर कर इतिश्री कर ली थी। जिससे गर्मियों में जहां धूल के गुबार ने लोगों को मुसीबतों में डाला वहीं बारिश में मलबे ने कीचड़ का रूप ले लिया। नगर के ह्रदय स्थल पेट्रोल पम्प तिराहे पर गड्ढे छोटे छोटे मुसीबत बन रहे है। नगर के मुख्य मार्ग पर अधिकांश जगह गड्ढे ही गड्ढे ही नजर आ रहे है। 

एई पीडब्लूडी अवधेश कटियार वीते एक वर्ष से पीडब्लूडी विभाग के प्रस्ताव भेजने की बात कहते है उनका कहना है कि बजट स्वीकृती के बाद ही सडक़ निमार्ण का कार्य शुरू हो सकेगा। जिससे जल्द सडक़ दुरूस्त होने के आसार दूर दूर तक नजर नही आ रहे।





उमस भरी गर्मी से बेहाल हुए नागरिक
सीएचसी में पांच सैकडा से अधिक मरीजों प्रतिदिन उमड़ रहे
तालबेहट। उमस भरी गर्मी व ग्रामों में बारिश बाद फैली गंदगी के कारण क्षेत्र में संक्रमित बीमारियां लगातार पैर पसार रही है। बायरल फीवर, चिकिन पॉक्स, सर्दी जुखाम के सेकडौ मरीज प्रतिदिन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार को आ रहे है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डाक्टर सहित निजी क्लीनिक बीमारियों मेें मौसम में चांदी काट रहे है।
बारिश की गंदगी व तेज धूप के कारण इन दिनों बायरल जनित बीमारियों ने ग्रामीण इलाकों में जबरदस्त दस्तक दे दी है। प्रतिदिन विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से सेकडौ की संख्या में मरीज उपचार के लिए सरकारी अस्पताल में आ रहे है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के झोलाछाप व निजी क्लीनिकों पर भी जमकर मरीज उमड़ रहे है। इन दिनों क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में वायरल फीवर, सर्दी जुखाम, चिकिन पॉक्स जैसी बीमारियां पूरी तरह से दस्तक दे चुकी है। वहीं मलेरिया, तपेदित आदि बीमारियों ने भी लोगों को अपनी गिरप्त में ले लिया है। ऐसे में बीमारियों से तृस्त मरीजों को बेहतर उपचार सुविधा का अभाव दिख रहा है।

डाक्टरों की कमी से जूझ रहा सीएचसी
बदलते मौसम के कारण लगातार बढ रही संक्रामक बीमारियों के मरीजों को डाक्टरों की कमी के चलते उपचार नही मिल पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक केन्द्र व उपकेन्द्र बदहाली के शिकार है। जिसके चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सेकडौ मरीज प्रतिदिन उपचार को आ रहे है। ओपडी के समय तो करीब आधा दर्जन सविंदा डाक्टर मिल जाते है मगर ओपीडी के बाद डाक्टरों की कमी मरीजों को खलती है। पिछले वर्ष प्रमुख विशेषज्ञ डाक्टरों का स्थानांरण होने के बाद सिर्फ तीन डाक्टर ही स्थाई डयूटी दे रहे है। अधिकांश संविदा डाक्टर सुबह 9 बजे से 1 बजे तक ही ओपीडी देखकर चले जाते है। जिससे वायरल जनित बीमारियों की चपेट में आए मरीजों को डाक्टरों से बेहतर उपचार नही मिल पा रहा। उन्हे निजी क्लीनिकों का सहारा लेना पड रहा है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रताप का कहना है कि डाक्टरों की पूरे प्रदेश में कमी है। फिर भी कुछ डाक्टरों को सीएचसी भेजा जाऐगा। 

 




प्रेरणा एप्स की लॉच में शिक्षकों ने नहीं दिखाई रूचि
तालबेहट। मुख्यमंत्री द्वारा परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों व छात्रों की उपस्थिति तथा मध्यांत भोजन व्यवस्था के लिए प्रेरणा एप्स का शुभांरभ किया गया। जिसके लिए समस्त खण्ड शिक्षा कार्यालयों में स्क्रीन के जरिए के शिक्षकों को एप्स के प्रयोग आदि की जानकारी दी जानी थी। मगर खण्ड शिक्षा कार्यालय में शिक्षकों ने पहुंचने में रूचि नही दिखाई जिससे प्रेरणा एप्स की जानकारियों से शिक्षक बचिंत रह गए।
लखनऊ में शाम 4 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रेरणा एप्स का शुभारंभ किया गया। जिससे शिक्षकों को शैक्षिक वातावरण के लिए प्रेरणा मिले और शिक्षकों, छात्रों की उपस्थिति के साथ ही मध्यांत भोजन की जानकारी सरकार तक पहुंचे। इसके लिए प्रेरणा एप्स शिक्षकों के लिए अनिवार्य किया गया। प्रेेरणा एप्स के शुभांरभ मौके का लाइव प्रसारण देखने के लिए खण्ड शिक्षा कार्यालय में शिक्षकों को बुलाया गया था। मगर खण्ड शिक्षा कार्यालय में मात्र तीन शिक्षक ही पहुंचे जहां लाइव देखने की व्यवस्था न होने पर निराश हो कर वापिस आ गए।
इस संदर्भ में खण्ड शिक्षा अधिकारी बृजेश कुमार का कहना है कि उन्होनें प्रत्येक विद्यालय के शिक्षकों को पत्र भेजकर सूचित किया था। मुझे ललितपुर शिक्षा कार्यालय भेजा गया। शिक्षक खण्ड शिक्षा कार्यालय क्यों नही पहुंचे इसका कारण मांगा जाऐगा।


 



खेत पर किसान की मौत
ललितपुर। शहर कोतवाली के ग्राम दैलवारा में मंगलवार की शाम खेत पर चारा काटने गए किसान की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई, सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ग्राम दैलवारा के मजरा भीमपुरा निवासी सरमन पुत्र अंनते अहिरवार उम्र 55 वर्ष के परिजनों ने बताया कि मंगलवार की शाम जब सरमन खेत पर मवेशियों के लिए चारा काटने गया हुआ था, तभी वह खेत की मेड़ पर अंचेत होकर गिर गया, आस पास के खेत में काम कर रहे लोगो ने परिजनों को सूचना दी, मौके पर पहुंचे परिजनों द्वारा उपचार के लिए आनन फानन में जिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने वृद्ध किसान को मृत घोषित कर दिया। परिजनों का अनुमान है कि किसी जहरीले कीड़े के काटने से उसकी मौत हो गई है। मृतक खेत किसानी कर परिवार का भरण पोषण करता था, वह चार भाईयों ने बड़ा था, उसके दो पुत्र है।

 

 


लाखों रूपये हड़प कर की मारपीट, मामला दर्ज
ललितपुर। कोतवाली पुलिस ने नगर के मुहल्ला चौबयाना निवासी एक व्यक्ति से लाखों रूपये उधार लेकर हड़प लेने व मारपीट कर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पुलिस ने एक नामजद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। मुहल्ला चौबयाना निवासी संजय गोस्वामी पुत्र श्याम मनोहर ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि वर्ष 2014 में मुहल्ले के नारायण दास प्रजापति पुत्र भगवानदास ने धोखाधड़ी करते हुए उससे नौ लाख रूपये उधार लिये थे। काफी समय बीत जाने के बाद पीडि़त ने जब रूपये बापस मांग तो आरोपी गुमराह करता रहा। विगत कुछ समय पूर्व एक दिन जब वह घर पर था, तभी आरोपी घर आ गया और गाली गलौज कर रूपये हड़प लेने की बात करने लगा, विरोध करने पर आरोपी ने मारपीट शुरू कर दी। आस पास से लोगो को आता देख आरोपी जान से मारने की धमकी देकर भाग गया। पुलिस ने पीडि़त की तहरीर पर नामजद आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

 


धोखाधड़ी कर खाते से उड़ाये रूपये, मामला दर्ज
ललितपुर। हाईटेक बदमाशों द्वारा खाते धारक को गुमराह कर खाते से रूपये उड़ाने के साईबर अपराधों के आय दिन मामले प्रकाश में आ रहे है। जागरूकता के अभाव में लोग इन ठगों का शिकार बनते जा रहे है। हाल में कोतवाली पुलिस ने दो पीडि़तों द्वारा की गई ऑनलाइन एप पर की गई धोखाधड़ी की शिकायतों पर दर्ज हुए मामलों की छानवीन शुरू कर दी है। सिविल लाइन क्षेत्र में एसडीएस स्कूल के पास रहने वाले अश्वनी कुमार तिवारी पुत्र हरसेवक ने पुलिस एप पर शिकायत करते हुए बताया कि विगत दिनों अज्ञात साईबर अपराधी ने धोखाधड़ी करते हुए उसके खाते से 25 हजार रूपये पार कर दिये। वही थाना जाखलौन के सर्फराज अली कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेडवन ने बताया कि विगत रोंज अज्ञात बदमश ने उसके खाते से धोखाधड़ी करते हुए 25 हजार रूपये उड़ा दिये। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।
 

 


बाइक चोरी का मुकदमा दर्ज
ललितपुर। कोतवाली पुलिस ने विगत रोंज महिला जिला अस्पताल से बाइक चोरी कर ले जाने के मामले में अज्ञात चोर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम जिजयावन निवासी सुनील यादव पुत्र जगभान यादव ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि 29 अगस्त को जब वह बाइक से महिला अस्पताल गया हुआ था। तभी अज्ञात चोर उसकी बाइक चोरी कर ले गए। पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर छानवीन शुरू कर दी है।
 

 


गौवंशो पर क्रूरता करने वाले चार किसानों पर मुकदमा दर्ज
ललितपुर। थाना बार के ग्राम पुरा पाचौनी में फसल का नुकसान होते देख गौ वंशो को प्राथमिक विद्यालय में बंद करना किसानों को मंहगा पड़ गया, पुलिस ने राजस्व निरीक्षक की तहरीर पर चार ग्रामीणों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम की धारा में मुकदमा दर्ज किया है। पुरा पाचौनी क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक सुरेश कुमार पुत्र वारेलाल ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि गांव के शिवसागर पुत्र रामस्वरूप, रविकांत पुत्र मनोहर, वृजेश पुत्र कैलाश व वद्री पुत्र रामस्वरूप ने विगत रोंज करीव 60 गौबंशो को निर्दयता पूर्वक मारपीट कर गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में बंद कर दिया। उल्लेखनीय है कि ग्रामीणों ने अन्ना मवेसियों से फसल का हो रहा भारी नुकसान से बचने के लिए गौबंशो को विद्यालय में बंद किया था। अगर समय से पूर्व ही जिला प्रशासन ग्रामीण क्षत्रों में घूम रहे अन्ना मवेसियों को गौशाला में भिजवाने का प्रबंध कर देता तो किसाना को यह सब नही करना पड़ता, प्रशासन की शिथिलता का आखिरकार ग्रामीणों को खामयाजा भोगना पड़ा। पुलिस ने ग्रामीणों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है।

 

Comments