ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

घर में घुसकर किशोरी के साथ बलात्कार
ग्रामीणों पीडि़ता को लेकर मामला दर्ज कराने को आए कोतवाली
तालबेहट। Arif khan

कोतवाली क्षेत्र के एक ग्राम में शुक्रवार की सुबह घर में अकेली 12 वर्षीय किशोरी के साथ जबरन बलात्कार का मामला सामने आया है। पीडि़ता का मामला दर्जन कराने के लिए दर्जनों ग्रामीण कोतवाली में आए जहां उन्होनें कोतवाली पुलिस को शिकायती पत्र दिया।
बताया गया कि शुक्रवार की सुबह करीब 9 बजे एक ग्राम में रहने बाले परिवार के सभी सदस्य एक किशोरी को अकेला घर में छोडक़र खेतों पर चले गए। इसके बाद 10 बजे एक अज्ञात बाइक सवार युवक घर में घुसा और किशोरी के मुंह में कपड़ा ठूस कर हाथ पैर बांध दिए और जबरन बलात्कार कर मौके से भाग गया। थोड़ी देर बाद किशोरी केा जब होश आया तो वह किसी तरह खिडक़ी के पास आ कर चिल्लाई जिस पर एक युवक ने तुरन्त दरवाजा खोलकर परिजनों को सूचित किया। इसके बाद पीडि़ता किशोरी शाम तक कुछ बताने की स्थिति में नही रही। देर शाम पीडि़ता ने अपने साथ हुई आपबीती बताई। जिस पर ग्रामीण चौकी तेरई फाटक पहुंचे। जिस पर चौकी इंचार्ज विनोद कुमार ने जांच पड़ताल की। इसके दूसरे दिन दर्जनों ग्रामीणों के साथ समाजवादी पार्टी के नेता लीलाधर दुबे कुल्लू, हर्षपुर ग्राम प्रधान अशोक यादव आदि आए और पुलिस से मामला दर्ज कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया गया। देर शाम तक पुलिस ने मामला दर्ज नही किया था।






दो अलग अलग जगह जुओं के अडडो पर छापामारी
पांच जुआरियों का हुआ चालान
तालबेहट। कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर दो अलग अलग स्थानों पर छापा मार कर पांच जुआरियों को रंगे हाथों जुआ खेलते हुए पकड़ा। पकड़े गए पांचों जुआरियों केे विरूद्व जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया।
बताया गया कि शुक्रवार की सुबह वरिष्ठ उपनिरीक्षक बचनेश सिंह हमराहों के साथ गश्त कर रहे थे तभी मुखबिर ने सूचना दी कि हजारिया मन्दिर के समीप कुछ लोग जुआ खेल रहे है। जिस पर पुलिस ने बताए गए स्थान पर छापा मारा तो वहां तीन युवक जुआ खेलते दबोचे गए। पकड़े गए युवक इरशाद पुत्र हबीब, प्रमोद पुत्र रामदास तथा रमेश पुत्र बाबूलाल बताए गए। पुलिस ने फड से 940 रूपए नगदी, 280 जामा तलाशी मेें तथा 52 ताश के पत्ते बरामद किए। दूसरी घटना में कोतवाली पुलिस के एसआई बृजेश कुमार, एसआई अजय कुमार ने मुखबिर की सूचना पर पुलिस बल के साथ किले के मन्दिर के समीप छापा मारा। जहां से दो युवक जुआ खेलते हुए मौके से पकड़े गए तथा कुछ युवक मौके का फायदा उठा कर भाग गए। पकड़े गए युवक कमलेश पुत्र नाथूराम रजक व दीपक पुत्र महेश सरफयाना बताए गए। फड से 8350 रूपए ताश की गडडी, जमातलाशी में 200 रूपए बरामद किए।





थाना दिवस में शिकायतों का हुआ निस्तारण
सर्किल में आई 32 शिकायतों में 29 निस्तारित
तालबेहट। शनिवार को सर्किल के समस्त थानों में समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें भूमि विवादों के अधिकांश मामलों की शिकायतों का समाधान कर दिया गया।
कोतवाली में आयोजित समाधान दिवस में उपजिलाधिकारी कृष्ण कुमार सिंह व सीओ देवेन्द्र सिंह की मौजूदगी में समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें आई सात शिकायतों में तीन शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। इस दौरान कोतवाल समेत राजस्व लेखपाल मौजूद रहे। जखौरा थाना परिसर में आयोजित समाधान दिवस में एसो महेश कुमार की अध्यक्षता में समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें 13 शिकायतों में 11 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। पूराकलां थाना परिसर उपजिलाधिकारी कृष्ण कुमार ने शिकायतों को सुना जिसमें आई पांच शिकायतों में पांच का निस्तारण कर दिया गया। बार थाने में तहसीलदार मनोज सरोज की अध्यक्षता में समाधान दिवस आयोजित किया गया जिसमें आई आठ शिकायतों में आठ शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया।


जंगल के सगौना चोरी करने वाले चार पर मुकदमा
ललितपुर। थाना मदनपुर क्षेत्रांतर्गत ग्राम फलगना वन क्षेत्र में सगौना के पेड़ काटकर लकड़ी चोरी करने वाले चार लोगों के खिलाफ वन रक्षक ने मुकदमा दर्ज कराया है।
थाना मदनपुर अंतर्गत फलगना बीट के वन रक्षक रामबाबू पुत्र बारेलाल ने पुलिस को तहरीर सौंपी। इसमें उन्होंने बताया कि गांव फलगना में रहने वाले कप्तान यादव पुत्र रामचरन व तीन अन्य लोगों ने विगत रोज स्थानीय जंगल में लगे सगौना के पेड़ों का अवैध कटान किया और लकड़ी चोरी कर ली। तहरीर के आधार पर पुलिस ने चारों आरोपितों के खिलाफ वन अधिनियम व चोरी समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करके आगे की कार्रवाई आरंभ कर दी।





थाना मड़ावरा क्षेत्र से दो नाबालिक किशोरी लापता
बहला-फुसलाकर भगा ले जाकर बंधक बनाने के आरोप में मुकदमा दर्ज
ललितपुर। थाना मड़ावरा क्षेत्रांतर्गत दो अलग-अलग गांवों में नाबालिग किशोरियों को बहला-फुसलाकर भगा ले जाकर बंधक बनाने का मामला प्रकाश में आया है। पीडि़त परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने नामजद आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके जांच पड़ताल शुरू कर दी।
थाना मड़ावरा अंतर्गत कस्बा निवासी पीडि़त मां ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि विगत 21 अगस्त दोपहर उसकी 14 वर्षीय बेटी अचानक लापता हो गई। काफी खोजबीन करने के बाद भी उसका कहीं पता नहीं चला। बाद में जानकारी हुई कि मध्य प्रदेश के जिला टीकमगढ़ में रहने वाला नीरज पुत्र रामचरन उसकी बेटी को बहला-फुसलाकर भगा ले गया और कहीं बंधक बना लिया। इसी तरह क्षेत्र के ही एक गांव में रहने वाले पीडि़त पिता ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसके ही गांव का राघवेंद्र पुत्र भूरा उसकी 15 वर्षीय बेटी को बहला-फुसलाकर भगा ले गया और फिर उसको बंधक बना लिया। दोनों की पीडि़त परिवारों की तरहीर पर पुलिस ने नामजद आरोपितों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करके लापता किशोरियों व आरोपितों की तलाश शुरू कर दी।





दो बाइकों की भिडंत में एक की मौत, दूसरा गंभीर चोटिल
थाना नाराहट अंतर्गत गांव अर्जुनखिरिया के पास की घटना
ललितपुर। थाना नाराहट अंतर्गत गांव अर्जुन खिरिया के पास तेज रफ्तार में भाग रही मोटरसाइकिल ने सामने से आ रही बाइक में टक्कर मार दी। घटना में एक की मौत हो गई व दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया।
कस्बा नाराहट निवासी गोवर्धन पटेल(55) पुत्र चैने शनिवार सुबह अपनी बाइक से खेत पर जा रहा था। गांव में ही रहने वाला इंद्रपाल (50) पुत्र अनंतराम उसके साथ बाइक पर सवार हो गया। दोनों गांव अर्जुन खिरिया के पास ही पहुंचे थे कि सामने से तेज रफ्तार में आ रही मोटरसाइकि ने उन्हें टक्कर मार दी। घटना में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों व ग्रामीणों की मद्द से उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन गोवर्धन की रास्ते में ही दर्दनाक मौत हो गई। जिला अस्पताल में पहुंचते ही डाक्टरों ने गोवर्धन को मृत घोषित कर दिया और घायल इंद्रपाल को उपचार के लिए भर्ती कर लिया। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी।




कीटनाशक दवा के सेवन से महिला की मौत
ललितपुर। थाना मड़ावरा अंतर्गत गांव सिमरिया में एक महिला ने मानसिक तनाव के चलते कीटनाशक दवा का सेवन करके अपनी जान दे दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
थाना मड़ावरा क्षेत्रांतर्गत ग्राम सिमरिया निवासी भगवती (30) पत्नी अशोक कुमार ने शनिवार दोपहर अपने घर पर ही रखी कीटनाशक दवा का सेवन कर लिया। हालत बिगडऩे पर जब परिजनों को इसकी जानकारी हुई तो वह आनन-फानन में महिला को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, लेकिन जब तक काफी देरी हो चुकी थी। उपचार शुरू होने के चंद ही समय बाद महिल ने दम तोड़ दिया। परिजनों ने बताया कि भगवती की अपनी सास से किसी बात को लेकर मामलू कहा सुनी हो गई थी। इसी बात से क्षुब्द होकर कीटनाशक दवा का सेवन कर लिया। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।




सर्पदंश से दो महिलाओ की मौत
ललितपुर। जनपद के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में जहरीले सांप के काटन से एक वृद्धा समेत दो महिलाओं की मौत हो गई। वृद्धा के शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जबकि महिला के परिजन उसका शव बिना पोस्टमार्टम कराए साथ ले गए।
जनपद के थाना जखौरा क्षेत्रांतर्गत गांव छिपाई निवासी रामकली अहिरवार (65) पत्नी हरचरन बीती शाम अपने खेत पर घास काट रही थी। इसी दौरान किसी जहरीले सांप ने उसको काट लिया। हालत बिगडऩे पर परिजन उसको लेकर जिला अस्पताल पहुंचे लेकिन जब तक काफी देर हो चुकी थी। अस्पताल पहुंचे ही डाक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
वहीं कोतवाली महरौनी अंतर्गत गांव छपरट निवासी महिला शारदा (30) पत्नी अच्छेलाल बीती रात अपने कमरे में सो रही थी। इसी दौरान सांप ने उसको काट लिया। परिजन तुरंत की झारफूंक में लग गए। जब महिला की आलत ज्यादा बिगडऩे लगी तो आनन-फानन में परिजन उसको लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। हालत नाजुक होने पर डाक्टरों ने उसका  प्राथमिक उपचार कर मेडिकल कालेज झांसी रिफर कर दिया। घर वाले उसको लेकर झांसी जा रही रहे थे कि महिला शारदा ने दम तोड़ दिया। महिला के परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया।



सत्य पर सारे तप निर्भर जिससे ही पवित्र होती वाणी-विनिश्चय सागर
आचार्य श्री ने कहा सत्य ही गले का आभूषण
आज सुगंधदशमी पर आचार्य श्री करेंगे जिनमंदिरों की वंदना
धार्मिक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों का उत्साहपूर्वक प्रदर्शन
ललितपुर। जैसा देखा या सुना हो उसे वैसा नहीं कहना बताना ही झूठ है जिनवचनों से किसी धर्मात्मा या किसी निर्दोष प्राणी का घात हो ऐसे सत्य वचन वोलना भी झूठ की श्रेणी में आता है। छलकपट राग-द्वेष रहित वचन वोलना सर्वहितकारी प्रमाणिक, नितकारी कोमल वचन वोलना,प्राणियों को दुख पहुचाने वाले वचन नहीं कहना उत्य सत्य धर्म कहा है।
उक्त विचार जैन अटा मंदिर में गणाचार्य विरागसागर महाराज के प्रभावक शिष्य वाक्केशरी आचार्य श्री विनिश्चय सागर महाराज ने पर्यूषण पर्व पर शौच धर्म पर व्यक्त करते हुए उन्होने  कहा कि जहां वोलने से धर्म की रक्षा होती हो प्राणियों का उपकार होता होवहां विना पूछे ही वोलना और जहां आपका व अन्य का हित नहीं हो वहां मौन ही रहना उचित कहा है। नीतिकारों ने सत्य को गले का आभूषण बताया सत्य से वाणी पवित्र होती है। सत्य पर सारे तप निर्भर हैं जिन्होने सत्य का पालन किया वह इस संसार से पार हो गए सत्य ही संसार में श्रेष्ठहै।
धर्म सभा के प्रारम्भ में तत्वार्थसूत्र का वाचन मुनि संघ के सानिध्य में श्रीमती शोभा जैन द्वारा किया गया और पूजन कर अर्घ रामप्रकाश संजीवकुमार राहुल जैन ममता स्पोर्ट परिवार द्वारा  अर्पित किए गए आचार्य श्री विद्यासागर महाराज एवं गणाचार्य विरागसागर महाराज के चित्र के सम्मुख दीपप्रज्जवलन श्रावक श्रेष्ठियों ने किया। धर्मसभा के उपरान्त प्रश्नमंच मुनि श्री प्रांजल सागर महाराज के संयोजन में हुआ जिसमें पुरूष्कार श्रीमती शान्तिवाइ अनिलकुमार गंगचारी एवं देवेन्द्र जैन महावीर मेडीकल परिवार ने वितरित किए। कार्यक्र्रम का संचालन जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन अचल ने करते हुए बताया कि आज 8 सितम्बर को मध्यान्ह में सुगंध दशमी पर्व पर मध्यान्ह 2 बजे आचार्य श्री विनिश्चय सागर महाराज के सानिध्य में जैन मंदिरों की वंदना हेतु जानकारी दी । आज से प्रारम्भ हुए जैन धर्मालुओं के पयूर्षण पर्व नगर में प्रात:काल जैन मंदिरों में पूजन अर्चन विधान और श्री जी के अभिषेक शान्तिधारा कर श्रावक पुण्र्याजन कर रहे हैं। नगर के जैन अतिशय क्षेत्र क्षेत्रपाल जी, जैन अटामंदिर, बडा मंदिर वहुवलि नगर नईवस्ती आदिनाथ मंदिर चन्द्रप्रभु मंदिर डोढाघाट, शान्तिनगर मदिर गांधीनगर इलाइट जैन मंदिर, सिविल लाइन जैन मंदिर में इन दिनों धर्म की अपूर्व धर्मप्रभावना हो रही है। क्षेत्रपाल मंदिर में चल रहे अनंतकालीन भक्ताम्मर पाठ के दौरान संगीतमय आरती में श्रद्धालुजन पहुचकर भगवान अभिनंदन नाथ के सम्मुख आरती कर पुण्र्याजन कर रहे हैं। प्रात:काल जैन अटामंदिर में मुनि श्री प्रत्यक्ष सागर महाराज के सानिध्य में ध्यान शिविर का आयोजन हुआ जिसमें श्रावकों ने उपस्थित रहकर ध्यान साधना की।
सायंकाल जैन अटामंदिर में धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए डा0 सुनील संचय ने कहा कि कठोर वचन सत्य की श्रेणी में आते हैं हमें अपने जीवन में सदा सत्य का पालन करना चाहिए, व्यवहार में वाणी के सदुपयोग को सत्य कहा है। दुर्लभवाणी का सदुपयोग करने वाला ही धर्मात्मा कहला सकता है। कटु कर्वश एवं निन्दा परक वचन वाण की तरह होते हैं जो सुनने वाले के हृदय में घाव कर देते है। इसके पूर्व में संगीतमय आरती का आयोजन हुआ जिसमें श्रद्धालुजनों ने भक्ति नृत्य के माध्यम से प्रभु की भक्ति की। अखिल भारतीय दिगम्बर जैन परिषद के तत्वावधान में रोचक धार्मिक क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन श्रीमती वीणा जैन के संयोजन में किया गया जिसमें विजेताओं को पुरूष्कृत किया। आयोजन समिति की ओर से  प्रबंधक कपूरचंद लागौन महामंत्री अजय जैन साइकिल, संयोजक अक्षय अलया निर्मल पारौल,जिनेन्द्र पंसारी राहुल जैन दीपक सिंघई बाबी देवेन्द्र जैन डिस्को जिनेन्द्र सिंघई आदि ने विजेताओं को पुरूष्कृत किया।




बैंक पेपर परीक्षा में बु.वि. टीम ने किया निरीक्षण
ललितपुर। नेहरू महाविद्यालय ललितपुर में जनपद ललितपुर के समस्त 26 महाविद्यालयों के छात्र/छात्राओं ने शनिवार को बी0ए0 प्रथम/द्वितीय, बी0एस-सी प्रथम/द्वितीय/बी0काम प्रथम/द्वितीय वर्ष प्रथम विषय की परीक्षा दी। इसमें प्रात:कालीन पाली में 8 से 11 बजे में 512 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी जिसमें 45 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे और 467 विद्यार्थी उपस्थित रहे। तो वहीं सायंकालीन पाली 2 से 5 बजे में एम0ए0/एम0 काम प्रथम वर्ष के पंजीकृत 16 विद्यार्थियों में से 14 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी एवं 02 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार दोनों पालियों में पंजीकृत 528 में 481 परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि कुल 47 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।  प्रात:कालीन पाली में बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी की टीम में परीक्षा नियंत्रक अजय यादव, सहायक कुलसचिव परीक्षा मायाशंकर सिंह एवं डॉ. चित्रा गुप्ता ने नेहरू महाविद्यालय नोडल केन्द्र का निरीक्षण किया।

Comments