एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने 14 नवंबर से शुरू किया ‘हेलमेट सेव्स-चिल्ड्रन वीक‘ अभियान

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने 14 नवंबर से शुरू किया ‘हेलमेट सेव्स-चिल्ड्रन वीक‘ अभियान

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने दुपहिया वाहनों पर पीछे बैठने वाले बच्चों की सुरक्षा को उच्च प्राथमिकता देते हुए 14 से 21 नवंबर के दौरान ‘हेलमेट सेव्स चिल्ड्रन वीक‘ अभियान चलाया।

बाल दिवस के अवसर पर शुरू किए गए इस अभियान की शुरुआत एक दिलचस्प रैप साॅन्ग वीडियो ‘द वाॅयस आॅफ चिल्ड्रन‘ से हुई। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया चैनल्स पर इस वीडियो को जारी किया।


हमारे देश में आज भी दुपहिया वाहनों पर सवारी करने के दौरान हेलमेट पहनना जरूरी नहीं समझा जाता। हाल ही जारी रोड एक्सीडेंट रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 2017 में दुपहिया वाहन चलाने के दौरान 98 ऐसे लोगों की मौत हो गई, जिन्होंने हेलमेट नहीं पहन रखा था।

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने 2017 में एक मजबूत सीएसआर अभियान ‘हेलमेट सेव्स‘ लाॅन्च किया था, ताकि दुपहिया वाहन की सवारी करते समय हेलमेट पहनने के महत्व पर जागरूकता पैदा हो सके। पिछले साल अभियान के एक हिस्से के रूप में, सवारों के बीच हेलमेट पहनने की आदतों पर एक सर्वेक्षण आयोजित किया गया था।

सर्वे के दौरान जो रुझान सामने आए, वे चौंकाने लगे थे - लगभग 50 प्रतिशत माता-पिता अपने बच्चों को बिना हेलमेट मोटरसाइकिल की सवारी करने की इजाजत देंगे, और 75 प्रतिशत अभिभावक अपने दुपहिया पर बिना हेलमेट बच्चों को पीछे बैठाने में संकोच नहीं करते और इस तरह वेे दिन में कम से कम एक बार उन्हें असुरक्षित सवारी कराते हैं।1

यह देखते हुए कि समाज के सबसे कमजोर वर्गों में से एक होने के बावजूद ज्यादातर बच्चे बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन पर सवारी करते हैं, एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने इस वर्ष बाल सुरक्षा की दिशा में अपना ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। फ्लैश-मोब स्टाइल रैप-वीडियो, द वॉयस ऑफ चिल्ड्रन, दर्शकों को मनोरंजन करते हुए एक मजबूत संदेश भी देता है। हिंग्लिश (हिंदी के साथ अंग्रेजी) में रचे गए इस गीत का उद्देश्य न केवल वयस्कों का ध्यान आकर्षित करना है, बल्कि बच्चों को संरक्षित होने के महत्व पर भी उन्हें शिक्षित करना है।


एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस ने अपनी सीएसआर पहल हेलमेट सेव्स के माध्यम से, अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचते हुए उनके माध्यम से हेलमेट सुरक्षा पर जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments