प्रसव के दौरान अध जन्में बच्चे सहित प्रसूता को किया गया रिफर।          

प्रसव के दौरान अध जन्में बच्चे सहित प्रसूता को किया गया रिफर।          

नरेश गुप्ता/ मनोज कुमार की रिपोर्ट

प्रसव के दौरान अध जन्में बच्चे सहित प्रसूता को किया गया रिफर।          

महमूदाबाद सीतापुर।      

        
उत्तर प्रदेश के जिला सीतापुर के स्वास्थ्य सामुदायिक केंद्र महमूदाबाद सीतापुर में        

           प्रसूता का नाम– र्निमला देवी।        

                         पत्नी– दिनेश कुमार।        

        निवासी– ग्राम– अतरौली (खन्ता)                      

         कोतवाली– तहसील– महमूदाबाद  

            जिला– सीतापुर की रहने वाली है। प्रसूता कल दिनांक 09/07/2019 को दिन में अपराह्न 3:30 बजे महिला अस्पताल महमूदाबाद जिला सीतापुर प्रसव करवाने हेतु पहुंची थी। दौरान इलाज के बच्चे का जन्म नहीं हो पाया प्रसूता महिला अस्पताल में लगभग 12 घंटे मौजूद रही।  

                  इलाज कर रही टीम का विवरण।                            1– नाम– ममता                  पद नाम– सुपरवाइजर      2– नाम– रीता श्रीवास्तव      पद नाम– नर्स                  3– नाम– रेखा                    

   पद नाम– नर्स    

              उक्त प्रसूता ने कहा कि हमें रिफर कर दो यह बात सुनते ही रेखा मैडम ने भी प्रसूता के शब्दों का समर्थन किया मगर ममता वा रीता श्रीवास्तव ने एक ना सुनी अपनी मनमानी करती रहीं। जब प्रसव नहीं करा पाई तो रात्रि लगभग 3:00 से 4:00 बजे की भोर में ड्राइवर पप्पू गुप्ता को बुला कर उसकी वैन से प्राइवेट नर्सिग होम महमूदाबाद भेजवा दिया। प्रसूता को ज्योंही वैन से उतारा गया बस ड्राइवर अपनी वैन लेकर चला आया। जिस वक्त प्रसूता को महिला अस्पताल से रिफर किया गया था

उस वक्त बच्चे का आधा शरीर बाहर था। सोचने वाली बात यह है कि प्रसूता को गम्भीर अवस्था में क्यों रिफर किया गया। अगर इससे पहले प्रसूता को रिफर कर दिया गया होता तो शायद बच्चे की जान बच जाती और उस गरीब परिवार के घर में खुशियां आ जाती।                                

        सोचने वाली बात तो यह है कि बच्चे की मृत्यु कैसे हुई क्या कारण था। यह तो जाँच का विषय है। अगर इस पूरे प्रकरण की न्यायिक जाँच हो जाये तो दूध का दूध पानी का पानी हो जायेगा।  

 

 


 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments