महमूदाबाद के  पहला  ब्लॉक  के ग्राम पंचायत सदरावां विकास कार्यों से महरूम।

महमूदाबाद के  पहला  ब्लॉक  के ग्राम पंचायत सदरावां विकास कार्यों से महरूम।

नरेश गुप्ता/ मनोज कुमार की रिपोर्ट

महमूदाबाद के  पहला  ब्लॉक  के ग्राम पंचायत सदरावां विकास कार्यों से महरूम।

महमूदाबाद , सीतापुर।
सीतापुर की तहसील महमूदाबाद के ब्लॉक पहला की ग्राम पंचायत सदरावां में प्रधानमंत्री द्वारा पात्र ग्रामीणों को भारत स्वच्छता के तहद लाभार्थियों को स्वच्छ शौचालय दिए गए । जिसमे अभी तक कुछ शौचालयों का निर्माण कार्य  अर्द्ध तरीके से पड़ा है। और इस बात पर कुछ लाभार्थियों से जैसे आशा देवी , राधा , सावित्री ,  आदि महिलाओं से वार्ता की गई तो जानकारी में बताया कि ये शौचालय प्रधान व ठेकेदार के माध्यम से बनाये गए है।

और कुछ  लोग गुरुदीन , राजा राम ,बृज मोहन ,अरुण कुमार की पत्नी ,राजेन्द्र आदि लोगो ने  यह भी बताया कि हम लोग शौचालय के ऊपर वाला ढक्कन व टैंक वाले ढक्कन को अपने रूपये से बनवाकर शौचालय के पूर्ण होने में लगाया है। और वही पर कुछ लोगो ने बताया कि गांव के खड़नजे नाली भी वैसे के वैसे पड़े है । जिनकी कभी साफ सफाई की व्यवस्था नही की जा रही है। वही पर मौजूद गजराज ने बताया कि हमारे द्वारे पर खड़नजा जबसे लगया है। तब वैसे को वैसे ही पड़ा है ।

जिस पर कोई मरम्मत कार्य भी नही किया गया। गांव में ही प्राथमिक विद्यालय भी बना है। और स्कूल के गेट पर नाली निकली है जिस पर ढक्कन भी नही लगाया गया है। और गांव की कुछ नाली भी बन्द पड़ी है। और गांव के कल्लू ने भी बताया कि हमारे गांव में विकास कार्य नही कराया जा रहा है। और वही पर मौजूद सुषमा देवी ने अपने त्रिपाल की बनी झोपड़ पट्टी को दिखाया ।और लक्ष्मी देभी ने भी बताया कि क्या हम आवास पात्र नही है ।

जो बरसात के मौसम में काफी दिक्कत दे रहा है। और हम अपने बच्चों को लेकर बरसात के मौसम में अत्यधिक परेशानी से झेल रहे है। और गांव के कुछ लोगो ने बताया कि हमारे क्षेत्र में गौशाला न होने के कारण आवारा जानवर इधर उधर धूम रहे है । आस पास के खेतों में लगे तारो में कट कट कर मर रहे है। जैसे की सदरावां गांव में चार गौवंश की मृत्यु भी हो गई है। मृत गौवंश के शरीरो को कुत्ते नोच कर फेक रहे है। और सभी ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव को विकास की जरूरत है। 

 

Comments