किसानों की तरक्की में कृषि विज्ञान केन्द्रों की भूमिका अहमः कैप्टन गुप्ता

किसानों की तरक्की में कृषि विज्ञान केन्द्रों की भूमिका अहमः कैप्टन गुप्ता
  • राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त उत्तर प्रदेष कृषि अनुसंधान परिषद, लखनऊ के चेयरमैन कैप्टन  विकास गुप्ता ने मथुरा केवीके का किया निरीक्षण।

मथुरा।

सोमवार को उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के चेयरमैन एवं राज्य मंत्रीदर्जा प्राप्त कैप्टन विकास गुप्ता ने कृषि विज्ञान केन्द्र का भ्रमण कर निरीक्षण किया। उन्होंने सूचना तकनीकी इकाई, मृदा परीक्षण प्रयोगशाला, उद्यान नर्सरी  सहित संपूर्ण केवीके का बारीकी से निरीक्षण किया

तथा परिसर में बेलपत्र के एक पौधे को रोपित किया। सभी कृषि वैज्ञानिकों से वार्ता कर उनके विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी हांसिल की।

जनपद में फसलों के फसल चक्र और उनके रकबा, उत्पादन के बारे में भी जानकारी जुटाई। किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए पशुलपान को ब-सजयावा देने पर भी बात की।

मृदा परीक्षण प्रयोगशाला व उसकी रिपोर्ट तथा उससे किसानों को होने वाले लाभों के बारे में बारीकी से सम-हजया। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के हर बिंदु को गहनता से सम-हजया। उन्होंने किसानों को बेहतर लाभ देने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर भी चर्चा की।

उद्यान नर्सरी में पोलीहाउस, टपक सिचाई आदि प्रगति को देखकर उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र के द्वारा कराए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रोफेसर एवं अध्यक्ष डा एसके मिश्रा ने केवीके की प्रति, जनपद में फसलों की स्थिति एवं उनका क्षेत्रफल, सिचाई संसाधन, तैलीया, खारे पानी को बारीकी से सम-हजयाया।

केवीके द्वारा कराए जा रहे कार्यो से भी अवगत कराया। विषय वस्तु विशेषज्ञ डा वाईके शर्मा, डा बीएल यादव व डा रविन्द्र कुमार राजपूत से संबंधित विषयों की जानकारी जानकारी ली। प्रक्षेत्र पर होने वाले उत्पादन की भी जानकारी हांसिल की। उन्होंने वैज्ञानिकों से किसानों के हित में अधिक से अधिक कार्य करने का आवाहन किया।

केवीके के प्रोफेसर एवं अध्यक्ष डा एसके मिश्रा ने उपकार के चेयरमैन एवं राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त कैप्टन विकास गुप्ता का बुके देकर सम्मान किया व शॉल तथा स्मृृति चिन्ह देकर सम्मान किया। इस मौके केवीके समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

 

Comments