एमजी मोटर ने एमजी हेक्‍टर में फ्यूचरिस्टिक कार तकनीक को प्रदर्शित किया

एमजी मोटर ने एमजी हेक्‍टर में फ्यूचरिस्टिक कार तकनीक को प्रदर्शित किया

मार्की ब्रिटिश ऑटोमेकर एमजी मोटर (मॉरिस गैरेजेज़) ने वैश्विक तकनीक कंपनियों की साझेदारी में विकसित की गई आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन को लॉन्च करके भारत में पहले कभी नहीं देखी गई कार तकनीक का अनावरण किया। इस साल जून तक बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाली,आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन के साथ एमजी हेक्टर भारत में पहली असली इंटरनेट कार होगी जो कनेक्टेड मोबिलिटी को फिर से परिभाषित करेगी।

वैश्विक तकनीकी भागीदारों के अपनी मजबूत साझेदारी के साथ, जिसमें माइक्रोसॉफ़्ट,अडोबी,अनलिमिट,सैप,सिस्को, गाना, टॉमटॉम और नुएंस शामिल हैं,कार निर्माता ने इंटरनेट-सक्षम कारों के कई उद्योग-प्रथम सुविधाओं का अनावरण किया जो एमजी हेक्टर में उपलब्ध होंगे।

आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन के दिमाग को 10,4 हेड यूनिट में रखा जाएगा। स्क्रीन को एक वर्टिकल इंटरफ़ेस के साथ डिज़ाइन किया गया है जो ड्राइवर को केवल टच या वॉइस कमांड के साथ पूरे कार सिस्टम को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। हेड यूनिट भारत की चरम जलवायु परिस्थितियों का सामना करने के लिए बनाया गया है। यह मनोरंजन सामग्री से पहले से भरा हुआ है।

एमजी हेक्टर आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन एक उद्योग की पहली एम्बेडेड एम2एम सिम के साथ आता है जो यह सुनिश्चित करता है कि कार कनेक्टेड रहे। अनुकूलित समाधान को सिस्को और एयरटेल की साझेदारी में अनलिमिट द्वारा विकसित किया गया है जिन्होंने क्रमशः इनके जैस्पर प्लेटफॉर्म और टेलीकॉम नेटवर्क के साथ सहयोग किया है। एमजी हेक्टर पर कनेक्टेड मोबिलिटी समाधान 5जी के लिए तैयार इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 6 (आईपीवी6) है।

यह निर्बाध कनेक्टिविटी यूज़र को रिअल टाइम सॉफ्टवेयरए मनोरंजन सामग्री और एप्लिकेशन अपडेट प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। ग्राहक सॉफ्टवेयर अपडेट को तुरंत डाउनलोड कर सकेंगे या बाद के लिए उन्हें शेड्यूल कर सकेंगे,जैसे कि स्मार्टफोन में। यह एमजी को कारों में क्रांतिकारी ओवर द एयर (ओटीए)तकनीक लाने वाली वैश्विक स्तर का प्रमुख निर्माता और भारत का पहला निर्माता बनाता है। एमजी हेक्टर एसयूवी से शुरू होकर,ओटी, सुविधा सभी एमजी कारों में मानक होगी जो कि कनेक्टेड मोबिलिटी के लिए आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन के साथ सक्षम है।

एमजी हेक्टर की सबसे आश्चर्यजनक विशेषता वॉयस असिस्ट है। यह एक शक्तिशाली वॉयस एप्लिकेशन है जो क्लाउड और हेड यूनिट पर काम करता है। एमजी इंडिया के लिए नुएंस द्वारा विकसित, यह विशेष रूप से भारतीय लहजे में सीखने के लिए भारत के लिए डिज़ाइन किया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) एल्गोरिदम में हुए निर्माण के परिणामस्वरूप, सिस्टम सीखेगा और उपयोग के साथ हर दिन बेहतर होगा। “हेलो एमजी” के साथ सक्रिय, वॉयस असिस्ट 100 से अधिक कमांड की अनुमति देता है, जिसमें खिड़कियां और सन रूफ़ को खोलने और बंद करनेए एसी नियंत्रणए नेविगेशन आदि शामिल हैं और यह खराब कनेक्टिविटी में भी काम करता है।

आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन आईस्मार्ट मोबाइल ऐप द्वारा समर्थित है। एमजी आईस्मार्ट ऐप में ऐसे फीचर हैं, जो भारतीय बाजार में कहीं और नहीं हैं। ऐप के खुलने पर कार को हर बार स्कैन किया जाता है, और जानकारी में कार का स्थान, टायर का दबाव, या दरवाजे के लॉक की स्थिति जांचना शामिल हैं। मालिक सीधे लॉक या अनलॉक करने, इग्निशन चालू करने और एयर-कंडीशनर पर स्विच करने के लिए रिमोट ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह भारत के जटिल मौसम की स्थिति में बहुत उपयोगी है। यह मालिकों को एक सेवा शेड्यूल करने और सेवा इतिहास का ट्रैक रखने की भी अनुमति देगा।

आईस्मार्ट के साथ एमजी यह सुनिश्चित करता है कि उसके ग्राहक तकनीक के लाभों का आनंद लेते हुए उन्नत खतरों से सुरक्षित रहें। एमजी कार के मालिक अपनी कारों को रिमोटली लोकेट कर सकते हैं और उन्हें जियोफेंस कर सकते हैंए इससे कार को एक पूर्वनिर्धारित क्षेत्र से बाहर नहीं निकाला जा सकता हैए इस प्रकार यह यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाता है। ऐप लोगों को स्मार्ट तरीके से ड्राइव करने में मदद करने के लिए ड्राइवर एनालिटिक्स डेटा का उपयोग करता है। आईस्मार्ट को माइक्रोसॉफ़्ट एज़्यूर क्लाउड पर होस्ट किया गया है जो सभी डेटा के लिए अभेद्य साइबर सुरक्षा प्रदान करता है।

एमजी ने पल्स हब नामक अपनी तरह का पहला ग्राहक प्रबंधन सेवा केंद्र स्थापित किया है। यह सभी एमजी कारों में ईकॉल आपातकालीन प्रतिक्रिया को सक्षम करेगा। यदि किसी आपातकालीन स्थिति में कार के एयरबैग को तैनात किया जाता है,तो पल्स हब और पंजीकृत फोन में स्वचालित संदेश भेजे जाते हैं, जिसके साथ.साथ आपातकालीन प्रतिक्रिया क्रियाओं की एक श्रृंखलाएं हैं, जो तुरंत सक्रिय हो जाते हैं। एमजी हेक्टर उद्योग में पहला आईकॉल भी प्रदान करता है। स्क्रीन पर सिर्फ एक टच के साथ, ड्राइवर विभिन्न प्रकार के सूचना सेवाओं के लिए पल्स हब से जुड़ा हुआ है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments