नहरों में पानी न आने से किसान बेहाल  मेंथा की फसल हो रही चौपट

नहरों में पानी न आने से किसान बेहाल  मेंथा की फसल हो रही चौपट

मोहन लाल गंज  लखनऊ

तहसील मोहन लाल गंज क्षेत्र की नहरों में पानी न आने से क्षेत्रीय किसान बेहाल है । वही दूसरी ओर उनकी मेंथा की फसल भी चौपट हो रही है  क्षेत्रीय किसानों ने बताया कि कनकहा  समेसी  निगोहां  नगराम  सिसेंडी  गोसाईगंज आदि क्षेत्रों में हेड से लेकर टेल तक पानी न पहुचने के कारण इन क्षेत्रों के किसानों की मेंथा की फसल चौपट हो रही है 

क्षेत्रीय किसानों ने बताया कि एक तो चिलचिलाती गर्मी  ऊपर से प्रचंड धूप की तपिश और लू के थपेड़ों के बीच खड़ी किसानों के खेतों में मेंथा की फसल इन दिनों पानी के अभाव में चौपट हो रही है । रोज रोज महंगे किराए के पानी से मेंथा की फसल सींच पाना ऊपर से महंगे कीटनाशक के छिड़काव व रसायनिक उर्वरक के बाद पानी के अभाव में किसानों की मेंथा की फसल को बचा पाना एक चुनौती पूर्ण कार्य साबित हो रहा है ।

मसलन लागत अधिक और मुनाफा बहुत कम की चिंता किसानों को परेशान कर रही है । जिससे उनके माथे पर बल और चेहरे पर पसीना साफ तौर पर दिखाई दे रहा है  इस बात का अंदाजा किसी भी मेंथा की फसल को करने वाले किसान से मिलकर साफ तौर पर देखा जा सकता है । एक तो लागत अधिक ऊपर से बैंक के लोन की चिंता क्षेत्रीय किसानों के दिन का सुकून और रातो की नींद छीने हुए है ।

और जिम्मेदार नहर विभाग के अधिकारी व कर्मचारी किसानों की समस्या को जानते हुए भी अनजान बने हुए है  और कागजो पर सिर्फ नहरों में भरपूर पानी दे रहे है  जबकि हकीकत कुछ और ही बया कर रही है । जिससे क्षेत्रीय किसानों में नहर विभाग के जिम्मेदारो की उदासीनता का खामियाजा किसानों को मेंथा की फसल को पानी के अभाव में चौपट होकर चुकाना पड़ रहा है  जिससे क्षेत्रीय किसानों में नहर विभाग के लापरवाह अफसरों की उदासीनता को लेकर खासा रोष पनप रहा है ।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments