नल जल सामग्री की होगी जाँच, दोषी वेंडरों पर होगी सख्त कारवाई

नल जल सामग्री की होगी जाँच, दोषी वेंडरों पर होगी सख्त कारवाई

मोतिहारी: बिहार सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना हर घर जल नल योजना में इस्तेमाल हो रहे सामान को अभियान चला कर जांच की जाएगी। नल जल योजना में फर्जी रूप से कार्य कर रहे वेंडर व मानक से कम गुणवत्ता वाले सामान के इस्तेमाल पर दोषी वेंडरों पर कानूनी व वार्ड प्रबन्धन समिति पर भी अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी।पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव ने सभी वरीय अधिकारियों को पत्र भेज कर जांच रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है ।

विभाग ने अपने पत्र में बताया है कि प्रखंड स्थित ऐसे प्रतिष्ठानों में जिसमे जल नल से सम्बंधित सामग्री है उस प्रतिष्ठानों से नमूना संग्रह कर भेजे जाएंगे। ताकि इसकी जांच लैब में कराया जा सके ।जिन प्रतिष्ठानों के सामान मानक के अनुरूप नहीं होगा तो उसके बाद प्रतिष्ठान के मालिक पर कानूनी कार्रवाई होगी।पत्र के निर्देश के आलोक में बीडीओ राकेश कुमार ने रामगढ़वा स्थित सीबी प्राइवेट लिमिटेड के फर्म पर पहुंच कर जांच की और नमूना संग्रह एकत्रित कर लैब में जांच के लिए भेजा।

विभागीय पत्र के बाद बीडीओ द्वारा मात्र एक ही प्रतिष्ठान की जांच करने व नमूना संग्रह भेजने के बाद प्रखण्ड के कुछ कथित फ़र्जी वेंडर व प्रतिष्ठान के नाम पर काम करने वाले ठेकेदारों में हड़कम्प मच गया है ।

 

Comments