भगवान नीलकंठेश्वर के जलाभिषेक को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

भगवान नीलकंठेश्वर के जलाभिषेक को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
  • कालिंजर दुर्ग स्थित बुड्ढा बुड्ढी तालाब में लगाई डुबकी
  • पानी की पर्याप्त व्यवस्था न होने से परेशान रहे श्रद्धालु

नरैनी (बांदा)।

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर कालिंजर कस्बा स्थित अजेय दुर्ग में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही श्रद्धालुओं ने भगवान नीलकंठेश्वर और माता पार्वती तथा भगवान कार्तिकेय के दर्शन किए। बाद में दुर्ग का अवलोकन किया। वहीं मेले में सजी दुकानों में लोगों ने खूब खरीदारी की।

अजेय दुर्ग में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्तिक पूर्णिमा में मेला लगा रहा। मंगलवार की सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी। श्रद्धालुओं ने बुड्ढा बुड्ढी तालाब में डुबकियां लगाई। इसके बाद श्रद्धालुओं का रेला महुआ फाटक की तरफ पहुंच गया।

वहां पर जाम लग गया। दुर्ग में मौजूद पुलिस कर्मियों ने ऊपर आने वाले वाहनों को रोक दिया। मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई जगह पुलिस फोर्स को तैनात किया गया था। श्रद्धालुओं ने बताया कि किले में पानी पीने की व्यवस्था नहीं है।

लोग पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे थे। मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन हर नाके व मेला मैदान किले में जगह-जगह फोर्स लगा रहा। जयगोपाल फौजी ने बताया कि संत समाज व श्रद्धालु भक्तों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया। मेले में आए लोगों ने लगे झूले का मजा लिया।

मेले में बाहरी दुकानों से लोगों ने जमकर खदीरदारी की और मेला का लुत्फ उठाया। हालांकि प्रत्येक वर्ष प्रदेश सरकार के तत्वावधान में कालिंजर दुर्ग में कालिंजर महोत्सव का भी आयोजन किया जाता रहा है। लेकिन अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है। आगामी दिनों में महोत्सव की तिथियों की घोषणा की जाएगी।

कालेश्वर मेला में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

खप्टिहाकलां। कार्तिक पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर खप्टिहाकलां मोड़ के पास बांदा-पैलानी मार्ग पर स्थित कालेश्वर मंदिर में विशाल मेला, दंगल और रामलीला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पांच दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरूआत

मंगलवार की सुबह भगवान कालेश्वर के जलाभिषेक के साथ हुआ। आसपास के गांवों समेत दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं ने भगवान भूतभावन का दुग्धाभिषेक किया और पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं ने मेला में खरीददारी कर लुत्फ उठाया।   रिपोर्ट-मुनीस मोहम्मद ब्यूरो चीफ बांदा।।।

Comments