एक दिवसीय बौद्ध कथा का आयोजन किया गया

एक दिवसीय बौद्ध कथा का आयोजन किया गया

औरैया:-

बिधूना तहसील क्षेत्र के कस्बा क्षेत्र के गांव भौराजपुर में एक दिवसीय बौद्ध कथा का आयोजन किया गया।

कथावाचक महेश बौद्ध ने कथा में तथागत भगवान बुद्ध और सुजाता भिक्षुणी की कहानी का वर्णन किया।

सुन्दर सुन्दर आकर्षित कलाकारो द्वारा झांकियॉ भी प्रस्तुत की गई। मुख्य अतिथि के रूप में औरैया भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीमती गीता शाक्य ने बुद्ध कथा का फीता काटकर उद्घाटन किया। सर्वप्रथम भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया। और कहा भगवान बुद्ध के बताए रास्ते पर हम सब चलेंगे तभी हम सभी लोगों का कल्याण हो सकता हैं। बुद्धम विश्व का सर्वश्रेष्ठ धर्म हैं।

आतंकवाद खत्म करने के लिए और विश्व के कल्याण के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। बौद्ध परिवार एकता मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ कमलेश कुशवाहा ने कहा कि महापुरुषों के विषय में बताते हुए भूले कि विश्व विजेता महान अशोक सम्राट को भी जब शांति नहीं मिली

तो उन्होंने बुध के धर्म को अपनाया हैं। इसी तरीके से डॉक्टर बी आर अंबेडकर जब जात-पात छुआछूत से पीड़ित थे

तब वह भी दुखी थे तो उन्होंने भी भगवान बुध के धर्म को अपनाया इसलिए अगर समतामूलक समाज को स्थापित करना हैं तो भगवान बुद्ध की धर्म को अपनाएं और शांति सुख पाए। कथावाचक ने कहा कि जब भगवान बुद्ध अपना सारा राज्यपाट छोड़कर सन्यासी का भेष धारण करके ज्ञान की खोज के लिये घर से निकल कर राजा बिम्बसार की राजधानी राजगिरि पहुंचे।

इस मौके पर डॉ कमलेश कुशवाहा, पूर्व प्रधानाध्यापक जसवंत लाल शाक्य,जगदीश चन्द्र,राकेश कुमार,विनोद कुमार शाक्य,सतेन्द्र कुमार,रामकुमार, अश्वनी शाक्य,लोकेन्द्र,प्रमोद कुमार,सहवाग शाक्य,जितेन्द्र शाक्य,हॉकिम सिंह,रवि कुमार,मानसिंह आदि बौद्ध प्रेमी लोंग मौजूद रहे।औरैया भाजपा जिला अध्यक्ष गीता शाक्य का बौद्ध अनुयाइयों ने किया जोर खरोश के साथ स्वागत किया।

 

Comments