पुलिस अंकल ने स्कूल में लगाई क्लास, बच्चों को पढाया सुरक्षा व्यवस्था का पाठ

पुलिस अंकल ने स्कूल में लगाई क्लास, बच्चों को पढाया सुरक्षा व्यवस्था का पाठ

अछल्दा (औरैया):-

उत्तर प्रदेश में नया शैक्षणिक सत्र शुरु होते ही थाना पुलिस अब स्कूलों में जाकर बच्चों को ट्रैफिक नियम,व, कानून व्यवस्था, हेल्पलाइन नंबर के बारें में जानकारी देकर जागरूक कर रहें हैं। इसी के तहत बुधवार को अछ्ल्दा के महाराणा प्रताप स्कूल में थाना पुलिस की पाठशाला लगी।

अछ्ल्दा थाना के एसआई, लाल बहादुर सिंह, व एसआईं, पूनम यादव ने बच्चों को जेब्रा काँसिंग, स्टाँप लाइन और सिग्नल के बारे में बताया। इसके अलावा बच्चों को रोचक किस्सों और तथ्यों के जरिए कानून व्यवस्था के नियम व उपयोग करनें की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि देश में हर वर्ष करोड़ों लोग सडक हादसों में मौत का शिकार होते हैं। यदि जनपद औरैया कि बात करें तो गांव में ही सैकड़ों लोग हर साल सडक हादसों में अपनी जान गवा रहें हैं। इससे सबसे अधिक संख्या युवाओं की हैं। उन्होंने कहाँ कि सरहदों पर जाकर लडना ही देश सेवा नहीं हैं। नागरिक कर्तव्यों का पालन करना भी समाज सेवा हैं। इस दौरान एसआई, लाल बहादुर सिंह, स्टूडेंट्स को नियमों के पालन की शपथ भी दिलाई। 

स्टूडेंट्स से सीधें संवाद करते हुए, एसआई, पूनम यादव ने कहा कि पुलिस अपना रोल तभी निभा सकती हैं, जब समाज के लोग साथ दें। अनुशासन के बिना कानून व्यवस्था बनाए रखने की कल्पना नहीं की जा सकती।बच्चे को अनुशासन में रखने के लिए माता-पिता को समय - समय पर पुलिस की भूमिका अदा करनी चाहिए। इससे बच्चा न तो कानून तोडेगा, बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक भी बनेगा। न कानून तोडे न किसी को तोडनें दें।

और ट्रैफिक नियमों को संस्कार में शामिल करें,एसआई, बहादुर सिंह ने बताया। कि देखनें में आया हैं कि यातायात नियमों की अवहेलना ज्यादा बच्चे और युवा करतें हैं। स्कूलों में बच्चे स्कूटी व बाइक आदि से आतें हैं। लेकिन हेलमेट नही पहनने के कारण कई बार हादसे का शिकार है जाते हैं।

उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चे जोश में और एक दूसरे को आगे निकलने की होड में हादसों का शिकार होते हैं। क्योंकि वे हेलमेट नहीं पहनते हैं। इसलिए स्कूल प्रबंधकों के साथ-साथ अभिभावकों की भी जिम्मेदारी बनती हैं। कि जब उनके बच्चे बाइक व स्कूटी लेकर निकलें तो उनको चाबी तभी दें।

जब वे हेलमेट पहनें। इस मामले में सख्ती के साथ-साथ बच्चों को समझाना भी जरूरी हैं। एसआई, लाल बहादुर सिंह ने कहाँ कि हादसों से बचनें के लिए जहाँ नियमों का पालन जरूरी हैं। वहीं जरूरी हैं। कि स्कूली छात्र साइकिल का प्रयोग करें।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments