महिला आयोग ने एसपी को दिए  छेड़छाड़ के आरोपियों की जांच के निर्देश

महिला आयोग ने एसपी को दिए  छेड़छाड़ के आरोपियों की जांच के निर्देश

पीलीभीत

पूरनपुर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कबीरपुर कसगंजा निवासी एक युवती ने पुलिस को छेड़छाड़ की तहरीर दी थी पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही ना किए जाने से क्षुब्ध महिला ने राष्ट्रीय महिला आयोग में न्याय की गुहार लगाई थी। महिला आयोग द्वारा लगभग चार दिन पूर्व पीलीभीत पुलिस अधीक्षक को आदेशित किया गया है

उक्त प्रकरण की जांच कर कार्रवाई की जाए । पीड़ित युवती क्षेत्रीय पुलिस पर आरोप लगाया कि उक्त आरोपियों ने कि उसके घर में घुसकर आरोपियों ने छेड़छाड़ कर उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया लेकिन पुलिस के द्वारा आरोपियों को अनुचित लाभ दिया गया । राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा पीलीभीत पुलिस अधीक्षक को उक्त प्रकरण की 30 दिन के अंदर निष्पक्ष जांच कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं ।

ज्ञात हो कि 2 सितंबर को युवती के मोहल्ले के ही दो युवक बुरी नियत से उसके घर में घुस आए एवं दुष्कर्म करने का प्रयास किया छेड़छाड़ करने पर युवती ने शोर मचाना शुरू कर दिया जिससे मुहल्ले के लोग आ गए। आरोपी अपने आप को घिरा देख जान से धमकी मारने की धमकी देकर भाग निकले थे

युवती ने क्षेत्रीय पुलिस से लेकर पुलिस अधीक्षक तक न्याय की गुहार लगाई थी लेकिन पुलिस द्वारा आरोपियों को अनुचित लाभ प्रदान करने के उद्देश्य उन पर पर मामूली धाराओं में ही चालान कर दिया था जिससे क्षुब्ध होकर पीड़ित युवती ने राष्ट्रीय महिला आयोग को पत्र शिकायती पत्र भेजा महिला ने महिला आयोग में शिकायत की जांच के लिए पुलिस अधीक्षक को प्रकरण को गहराई से देखकर कानून के दायरे में उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

आदेश पत्र में यह भी कहा गया है कि यदि पुलिस के द्वारा उचित कार्यवाही नहीं की जाती है तो आयोग अपने अधिकारों से निष्पक्ष कार्रवाई को बाध्य होगा।

रिपोर्ट कृष्ण गोपाल मिश्र

Comments