प्याज को काटकर रख देने से हो सकते है बड़ी परेशानी, रहे साबधान

प्याज को काटकर रख देने से हो सकते है बड़ी परेशानी, रहे साबधान

नमस्कार दोस्तों, खाने का स्वाद तब और भी अधिक बढ़ जाता है, जब इसके साथ प्याज खाने को मिल जाए। कुछ लोग तो अपने लंच में भी प्याज ले जाना पसंद करते हैं।

वहीं बाजार में भी प्याज को पहले ही काटकर रख दिया जाता है और लोग इसे बड़े शौक से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह काटकर रखी गई प्याज सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

प्याज यकीनन सेहत के लिए लाभकारी है और गर्मी में तो कच्चा प्याज लू से भी बचाता है। लेकिन अगर आप कच्चा प्याज खा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे काटने के दस मिनट के अंदर ही खा लें। दरअसल, कटी रखी हुई प्याज 10 मिनट में अपने आस-पास के सारे बैक्‍टीरिया अवशोषित कर लेती है। यहां तक कि किसी बंद थैली में इसे फ्रिज में रखना भी सेफ नहीं है।

कटी हुई प्याज को यूं ही खुला छोड़ना और फिर इसका इस्तेमाल भोजन में करना पेट के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। याद रखें कि काट कर रखी गई प्याज टॉक्सिन से भरपूर होती हैं।

अगर आपके पास प्याज काटने क समय नहीं बचता तो आप उसे काटकर किसी एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। लेकिन इसे अगर बाहर खुला छोड़ दिया जाए तो यह ऑक्सीडाइज होकर अपच पैदा कर सकता है और इससे आपका पेट भी अक्‍सर खराब रह सकता है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments