रिषभ, रहाणे या रायडू, शिखर इसको मिलेगा वर्ल्ड कप खेलने का मौका, कयासों का हुआ दौर शुरू

रिषभ, रहाणे या रायडू, शिखर इसको मिलेगा वर्ल्ड कप खेलने का मौका, कयासों का हुआ दौर शुरू

नमस्कार दोस्तों, भारतीय टीम को वर्ल्ड कप 2019 में बड़ा झटका लगा है. सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन अंगूठे में लगी चोट के कारण अगले तीन हफ्ते के लिए टीम से बाहर हो गए हैं.

अगले तीन हफ्ते के दौरान भारत को राउंड रॉबिन स्टेज में छह मुकाबले खेलने हैं. ये तमाम मैच सेमीफाइनल में जगह बनाने के नज़रिए से भारतीय टीम के लिए काफी अहम है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है कि अब शिखर की जगह रोहित शर्मा के साथ आगामी छह मैचों में कौन सा बल्लेबाज़ पारी की शुरुआत करेगा.

धवन की चोट के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम में खाली हुई जगह को रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अंबाति रायडू या अजिंक्या रहाणे में से कोई एक खिलाड़ी भर सकता है. आपको बता दें कि अजिंक्य रहाणे के पास टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने का अनुभव है. हालांकि इस बात को भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि बीसीसीआई ने टीम चयन के बाद साफ कर दिया था कि पंत पहले स्टैंडबाय और रायडू दूसरे स्टैंडबाय के तौर पर रखे गए हैं. ऐसे में ये काफी हद तक साफ है कि धवन की चोट पंत को इंग्लैंड का टिकट दिलवा सकती है.

किन मैचों में धवन रहेंगे बाहर
टीम इंडिया अपने पहले दोनों मुकाबले जीत चुकी है. अब दो दिन बाद 13 जून को भारतीय टीम को न्यूज़ीलैंड का सामना करना है. उसके बाद 16 जून को टीम इंडिया को पाकिस्तान की चुनौती मिलेगी. इसके अलावा 22 जून को अफगानिस्तान, 27 जून को वेस्टइंडीज़, 30 जून को इंग्लैंड और  दो जुलाई को बांग्लादेश से भिड़ना है. इस दौरान शिखर टीम का हिस्सा नहीं होंगे. इसके बाद उनकी चोट अगर सही हो जाती है तो वो टीम में वापसी कर सकते हैं.

कौन कर सकता है ओपनिंग ?
इंग्लैंड में चल रहे इस वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ताओं ने जो 15 सदस्यीय टीम चुनी है, उसमें के.एल राहुल और दिनेश कार्तिक दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जोकि रोहित के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. हालांकि अगर बीसीसीआई अगर पारी की शुरुआत के लिए किसी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ का चुनाव करता है तो ऐसे में अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह मिल सकती है, लेकिन इसकी उम्मीद कम ही लगती है क्योंकि बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया था की अगर टीम में कोई जगह खाली होगी, तो पहले तरजीह पंत को दिया जाएगा और उनके बाद रायडू को.

कैसा रहा है पंत का क्रिकेट करियर ?


रिषभ पंत के करियर पर नज़र डाले तो उन्होंने अब तक टीम इंडिया के लिए महज़ पांच वनडे मैच ही खेले हैं, जिसमें 23.25 की औसत के साथ 93 रन ही बना पाए. इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 36 का रहा है. हालांकि पंत की काबीलियत इन आंकड़ों से कहीं आगे है. उन्होंने 32 फर्स्ट क्लास मैचों में 53 से ज्यादा की औसत से 2440 रन बनाए हैं. इस दौरान छह शतक और 10 अर्धशतक भी उनके बल्ले से निकले हैं. इन सब के अलावा पंत ने आईपीएल में शानदार बल्लेबाज़ी की है. उन्होंने 54 मैचों में 36 से ज्यादा की औसत से 1736 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक और 11 अर्धशतक भी हैं.

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments