दुर्योधन की पत्नी ने बाद में अर्जुन से ही क्यों की थी शादी, जानियें विस्तार से

दुर्योधन की पत्नी ने बाद में अर्जुन से ही क्यों की थी शादी, जानियें विस्तार से

नमस्कार दोस्तों, दुर्योधन की पत्नी भानुमति। जिसके बारे में शायद ही किसी को ज्यादा जानकारी होगी सब लोग सोच रहे होंगे की दुर्योधन के मरने के बाद भानुमति का क्या हुआ होगा तो इसकी सारी जानकारी हम आपको देते है भानुमति कम्बोज के राजा चन्द्रवर्मा की पुत्री थी कहते है वो इतनी खूबसूरत थी की उसकी खूबसूरती के आगे बड़ी बड़ी अप्सराये भी फीकी पड़ जाये.

आपको बता दें कि राजा चंद्र वर्मा की पुत्री का राजा चंद्र वर्मा ने स्वयंवर रखा था जिसने देश दुनिया के बड़े-बड़े राजा महाराजा पहुंची थी जिनमें दुर्योधन भी गया हुआ था तब भानुमति वरमाला डालने के लिए भवन में आई तब राजा चन्द्रवर्मा की पुत्री भानुमती वरमाला लेकर चली, दुर्योधन को लगा कि भानुमती उसके गले में वरमाला डालेगी लेकिन वो दुर्योधन को देखकर आगे बढ़ने लगी।

ये देखकर दुर्योधन क्रोधित हो गया और भानुमती को पकड कर जबरन उससे माला अपने गले में डलवा ली बहुत से राजाओं ने इसका विरोध किया तो दुर्योधन ने उन्हें युद्ध की चुनौती दे डाली।

जिस प्रकार दुर्योधन ने भानुमती को भगाकर शादी की थी उसी प्रकार दुर्योधन की पुत्री लक्ष्मणा के साथ भी कृष्ण के पुत्र साम्ब ने भागकर शादी की थी कहा जाता है की भानुमति रूपवान होने के साथ साथ काफी बलिष्ट थी।

 

कौरव पांडव के युद्ध के पश्चात हैं दुर्योधन की मृत्यु हो जाने के कारण भानुमति को अर्जुन से शादी करनी पड़ेगी क्योंकि पारिवारिक रीति-रिवाजों के कारण उनको ऐसा करना पड़ा.

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments