तहसील दिवस में फरियादियों के समस्याओ को सुनकर अधिकारियों ने दिये निस्तारण का आश्वासन

तहसील दिवस में फरियादियों के समस्याओ को सुनकर अधिकारियों ने दिये निस्तारण का आश्वासन

भदोही । जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि प्रदेश शासन की स्पष्ट मन्शा है कि तहसील दिवस सहित जनसामान्य की शिकयातों का गुणवतापरक निस्तारण किया जाए ताकि उन्हें राहत प्राप्त हो। उन्होने सभी अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा जो भी शिकायतें तहसील दिवस में प्राप्त होती है, उनके निस्तारण की गुणवत्ता की जांच शासन स्तर पर उच्चाधिकारियों के माध्यम से की जाती है। अतः कोई भी अधिकारी शिकायतों के निस्तारण के अहम कार्य को गम्भीरता से लें और पूरे मानक और निर्धारित अवधि में जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करें।

    इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद आज तहसील ज्ञानपुर के सभागार में आयोजित तहसील दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश के नागरिकों को शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्याे का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं के फायदे से महरूम न रहे। उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्राप्त शिकायतों को पूर्ण गुणवत्ता और मानक के साथ निस्तारित करना सुनिश्चित करें और शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी निश्चित रूप, से प्राप्त कर लें, शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नहीं होगा।

उन्होने यह भी निर्देश दिये कि यदि किसी शिकायत का निस्तारण किया जाना सम्भव नहीं है तो उसका स्पष्ट कारण लिखते हुए शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाए ताकि वे अपनी शिकायत को पुनः प्रेषित न कर सके। उन्होनंे निर्देश दिये कि वर्तमान और लम्बित शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करते हुए शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी आख्या के साथ संलग्न करना सुनिश्चित करें। आज तहसील दिवस के मौके पर कुल 112 शिकायतें दर्ज की गयी, जिनमें 04 शिकायतों का मौके पर ही विभागीय अधिकारियों के माध्यम से निराकरण करा दिया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 लक्ष्मी सिंह, जिला परियोजना निदेशक मनोज कुमार राय, उप जिलाधिकारी कविता मीना, जिला कृषि निदेशक अरबिन्द कुमार सिंह, जिला पिछड़ा कल्याण अधिकारी अजय कुमार सिंह, एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 

महिला जनसुनवाई कार्यक्रम 4 को भदोही। जिला प्रोबेशन अधिकारी निलेश मिश्रा ने बताया कि सदस्य सचिव उ0प्र0 राज्य महिला आयोग अधिकार भवन तृतीय तल गोमतीनगर लखनऊ के पत्र के क्रम में उ0प्र0 राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश में महिला उत्पीड़न की रोकथाम एवं पीडित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने तथा आवेदक/आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से जनपद भदोही के राजकीय गेस्ट हाउस में जिलाधिकारी  की ओर से नामित पुलिस अधीक्षक अथवा उनकी ओर से नामित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी महिला थानाध्यक्ष एवं सम्बन्धित थाने के क्षेत्राधिकारी के साथ जनपद भदोही में महिला उत्पीड़न की घटनाओं की समीक्षा/महिला जनसुनवाई का कार्यक्रम श्रीमती अंजु चौधरी मा0 उपाध्यक्ष उपमंत्री स्तर/जिला प्रोबेशन अधिकारी के सहयोग से दिनांक 04 सितम्बर 2019 को पूर्वान्ह 11ः00बजें से महिला जनसुनवाई/समीक्षा बैठक कार्यक्रम आयोजन किया गया है। तथा उसके उपरान्त महिला चिकित्सालय एवं समाज कल्याण महिला कल्याण विभाग द्वारा व स्वयंसेवी संगठनों द्वारा संचालित बालिका गृहों वृद्धावस्था आश्रम पद्धति विद्यालयों व महिलाओं से सम्बन्धित अन्य संस्थाओं का निरीक्षण भी किया जाना है। 

Comments