‌इलाहाबाद विश्वविद्यालय के 15 छात्र नेताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार

‌इलाहाबाद विश्वविद्यालय के 15 छात्र नेताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • ‌छात्रसंघ बहाली को लेकर दे रहे थे धरना।

‌स्वतंत्र प्रभात‌ प्रयागराज

‌इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर धरना दे रहे छात्रसंघ के निवर्तमान अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं महामंत्री समेत 15 छात्र नेताओं को  देर शाम कर्नलगंज पुलिस ने जबरन उठा लिया और शांतिभंग में चालान कर दिया।

‌इविवि में छात्रसंघ बहाली और छात्रों का निष्कासन वापस लेने सहित पांच सूत्री मांगों को लेकर मंगलवार को 16वें दिन धरना जारी रहा। छात्रों ने धरना स्थल पर विरोध स्वरूप अपना बाल मुंडवाने की घोषणा की थी। दोपहर को छात्रसंघ के निवर्तमान अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव, उपाध्यक्ष अखिलेश यादव, महामंत्री शिवम सिंह, छात्र नेता दिनेश सिंह यादव, पूर्व उपाध्यक्ष आदिल हमजा, पूर्व उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह, समाजवादी छात्रसभा के जिलाध्यक्ष अखिलेश गुप्ता गुड्डू समेत 15 छात्र नेताओं को कर्नलंगज पुलिस ने जबरन धरना स्थल से उठा लिया। छात्र पुलिस का विरोध कर रहे थे। लेकिन पुलिस ने बज्र वाहन में बैठाया और कैंट थाने ले गई। बाद में सभी का शांति भंग करने के आरोप में चालान कर दिया। हाला कि देर शाम को निजी मुचलके पर उन्हें रिहा कर दिया गया।

‌बता दें कि छात्रसंघ बहाली सहित अन्य मांगों लेकर छात्रों ने सोमवार को कुलपति के पुतले की यात्रा निकाली थी और उसका दाह संस्कार कर अपना विरोध दर्ज कराया था। सोमवार शाम चीफ प्रॉक्टर प्रो. रामसेवक दुबे ने एसएसपी को पत्र लिखकर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था की मांग की थी। इविवि और पुलिस प्रशासन को जानकारी मिली थी कि विरोध कर रहे छात्र इविवि के उत्तरी  हाल में चल रहे हिन्दी विभाग के पुनश्चर्या कार्यक्रम में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं।‌ इसलिए पुलिस ने इन्हें हिरासत में ले लिया। 

‌प्रयागराज से दया शंकर त्रिपाठी

Comments