विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विद्यालय में हुआ गोष्ठी का आयोजन

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विद्यालय में हुआ गोष्ठी का आयोजन

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विद्यालय में हुआ गोष्ठी का आयोजन

कछौना(हरदोई):

आज के परिवेश में पत्रकारिता का उद्देश्य, समस्याओं, उनके उत्तरदायित्व को लेकर परिषदीय विद्यालय गाजू में विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्रीय पत्रकारिता से जुड़े युवा पत्रकारों के अलावा शिक्षक, अभिभावक, एचसीएल फाउंडेशन की टीम, मेलजोल संस्था की टीम व नौनिहाल बच्चों ने प्रतिभाग किया। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष सुधीर अवस्थी द्वारा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए सुधीर अवस्थी ने कहा कि विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के आयोजन का क्या उद्देश्य है? इस पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास का आज काफी अहम दिन है। यह लोकतंत्र के चौथे स्तंभ यानी मीडिया की सुरक्षा से संबंधित दिन है। संयुक्त राष्ट्र की महासभा में 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस घोषित किया गया ताकि प्रेस की आजादी के महत्व से दुनिया को रूबरू कराया जाए।

लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसको बहाल करने में मीडिया की महती भूमिका होती है। 1991 में अफ्रीका के पत्रकारों ने आजादी के लिए पहल की थी जिसकी दूसरी जयंती के अवसर पर 1993 में संयुक्त राष्ट्र की महासभा में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया तब से यह दिवस प्रतिवर्ष 3 मई को मनाया जाता है। वर्तमान समय में प्रेस पर अत्याचार की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है जिससे उनकी आवाज को दबाया जा सके। उन्होंने बताया कि 16 वर्ष की पत्रकारिता के क्षेत्र में यह पहला कार्यक्रम है जिसमें शिक्षकों द्वारा पत्रकारों से संबंधित समस्याएं एवं उनके सम्मान में एक मंच दिया गया। विद्यालय प्रबंधन के द्वारा यह एक अच्छा कदम है जो हम समाज को देना चाहते हैं

वह पहले हमारे आचरण में भी होना चाहिए। पत्रकार राम शंकर आजाद जी ने अपने संबोधन में बताया कि पत्रकारों को हमेशा अवैध वसूली से दूर रहना चाहिए कि अगर कोई पत्रकार सुविधा शुल्क की मांग करता है तो उसकी समाज के लोग वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से उसे आईना दिखाने का कार्य करें। पत्रकार मनोज तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि समाज हम लोगों से काफी अपेक्षाएं रखता है परंतु उसकी पत्रकारों के प्रति कोई जिम्मेदारी नहीं है।

समाज के लोगों की सोच पत्रकारों के लिए हमेशा नकारात्मक रहती है। समाचार संकलन में असंतुष्ट पक्ष द्वारा पत्रकार कोपभोजन का भी शिकार होते हैं। पत्रकार के पी सिंह ने बताया कि ज्ञान की पाठशाला में पत्रकारों के लिए पहला ऐसा कार्यक्रम होने से हम काफी अभिभूत हैं। प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता आज भी बरकरार है, हम लोग अपने निजी संसाधनों से बिना कोई मानदेय के समाज से समाचार संकलन का कार्य करते हैं।

पत्रकार पीडी गुप्ता ने बताया कि पत्रकारिता का अर्थ बहुत ही व्यापक है। समय और संदर्भ में सजग रहकर नागरिकों में दायित्व बोध कराने की कला को पत्रकारिता कहते है। असहाय व कमजोर वर्ग की सहायता करना जन चेतना जागृत करना जिससे देश को प्रगति पर अग्रसारित किया जा सके। नौनिहाल बच्चों द्वारा नाटक के द्वारा अखबार की उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया। मानव समाज में पत्रकारिता का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। आधुनिक परिवेश में सोशल मीडिया ने प्रत्येक व्यक्ति को पत्रकारिता की ताकत दी है जिसने पूरे विश्व को जोड़ दिया है। सहायक अध्यापिका जैतून जिया ने पत्रकारों से अपील की कि अपने समाचार पत्रों में नौनिहाल बच्चों के लिए एक कॉलम अवश्य दें जिसमें उनके द्वारा प्राप्त की गई

अच्छी शिक्षा, कार्य, पेंटिंग व कविता को स्थान मिलने से वे प्रोत्साहित होंगे। मानवता अच्छे पत्रकार का मूल गुण होना चाहिए, उसे व्यक्तिगत विवादों से समाचार पत्रों से दूर रखना चाहिए। पत्रकार अपनी गरिमा को बनाए रखें। पत्रकार संगठनों को आगे आकर पत्रकारों की समस्याओं को प्रमुख रूप से उठाना चाहिए। आज पत्रकार ही सबसे ज्यादा शोषित है। शिक्षक गणों द्वारा पत्रकारों को माला पहनाकर व डायरी, कलम देकर सम्मानित किया गया। इस सम्मान से पत्रकार अभिभूत हो गए।

इस अवसर पर शिक्षकगण पूर्व शिक्षक मोहम्मद असलम अली, मीना राठौर, अनिल सिंह, संजय कुमार, राघवेंद्र कुमार संकुल प्रभारी, अनुराधा प्रजापति सहित एचसीएल टीम के मानवेंद्र कुमार, मुकेश, आशीष सिंह, गोपाल प्रजापति, मेलजोल के प्रोग्राम फैसिलिटेटर विवेक राठौर व पत्रकारों में वरिष्ठ पत्रकार सुधीर अवस्थी, केपी सिंह, गौरव मिश्रा, दीपक श्रीवास्तव, राम शंकर आजाद, आशु सिंह, अजय सिंह, नंदकिशोर शर्मा, मनीष यादव, शिव प्रताप सिंह, राहुल मिश्रा, सुखबीर सिंह सेंगर व सन शाइन स्कूल प्रबंधक सुनील सोनी सहित अभिभावक गण मौजूद रहे। 3 Attachments

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments