रक्तदान से नहीं होती कमजोरी यह सिर्फ एक भ्रांति है - डॉ हरेन्द्र सिह

रक्तदान से नहीं होती कमजोरी यह सिर्फ एक भ्रांति है - डॉ हरेन्द्र सिह

सिवानी मण्डी ( सुरेन्द्र गिल )

सेठ मेघराज जिन्दल राजकीय महादियालय सिवानी मे आयोजित सात दिवसीय एन.एस.एस कैम्प चलाया जा रहा है इस शिविर मे यूथ रेड क्रास प्रभारी डॉ कृष्ण कुमार ने भी रक्तदान किया।

रक्तदान करने के पश्चात उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को हर 3 महीने में रक्त दान करना चाहिए। रक्तदान करने से ना केवल जरूरतमंद लोगों का बल्कि स्वयं के स्वास्थ्य में भी बहुत सारे फायदे होते हैं। रक्तदान कर समाज के लिए उदाहरण बने।


रक्तदान करना एक पुण्य का कार्य


एन.एस.एस. प्रभारी सुरेश लाम्बा व श्रीमति शकुतला ने कहा की कालेज के द्वारा कई बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा चुका हैै। रक्तदान शिविर आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य है कि रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करना।

रक्तदान महादान है। कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर किसी दूसरे के जीवन की रक्षा कर सकेगा। रक्त की कमी से बहुत से मरीजों की मौत हो जाती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करना एक पुण्य का  कार्य है। इस शिविर के माध्यम से लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि रक्तदान करने से शरीर में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है बल्कि रक्तदान करने से शरीर में कई फायदे होते हैं।

रक्तदान करने के फायदे भी बताए


इस शिविर में एस.एम.ओ डॉ हरेन्द्र कुमार ने आम लोगों को रक्तदान करने के फायदे भी बताए। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग यह सोच कर रक्तदान करते हैं कि इससे किसी भी व्यक्ति की जिंदगी बच सकती है, कई ऐसे भी लोग हैं जो यह सोचकर रक्तदान नहीं करते हैं कि इससे उनकी सेहत खराब हो जाएगी जो कि एक भ्रम के अलावा कुछ भी नहीं है। ऐसे लोग सोचते हैं कि रक्तदान करने से शरीर में खून की कमी हो जाएगी जबकि ऐसा नहीं है।

रक्तदान के समय जितना खून लिया जाता है, वह 21 दिनों में शरीर में फिर से बन जाता है। रक्तदान का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे रक्तदाता के अंदर छुपी सभी बीमारियों के बारे में पता चल जाता है। क्योंकि रक्तदान करते समय 7 तरह के टेस्ट किए जाते हैं।

अगर व्यक्ति को कोई बीमारी है तो उसका भी पता चल जाता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करना इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है। शिविर के माध्यम से आज मुझे भी रक्तदान करने का मौका प्राप्त हुआ है। डॉ कृष्ण कुमार ने सभी से अपील की कि वे रक्तदान के प्रति जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक करें।

 

युवक-युवतियों में दिखा उत्साह, शिविर में कुल 35 यूनिट ब्लड हुआ जमा 


इस रक्तदान शिविर में वाई.आर.सी व एन.एस.एस के सदस्यों एवं अन्य विदयार्थीयो ने भी बढ़ चढ़कर रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में कालेज स्टाफ भी शामिल रहा। इस शिविर में कुल 35 यूनिट ब्लड जमा हुए। 


इस मौके पर कालेज प्राचार्य मक्खन सिह माजू, कार्तिक अरोडा, सुनीता जनावा, सुरेन्द्र सिह, अनूप कुमार, मुनीष भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments