रवि मौसम फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित

रवि मौसम फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर  निर्धारित

शाहजहांपुर में यूनिर्वस सौम्पो जनरल इन्ष्योरेन्स कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड फसल बीमा हेतु नामित

शाहजहांपुर -

उ०प्र० कृषि निदेशक ने बताया है कि जनपद में वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संचालित है।

जिसमें रवि फसल का बीमा कराने हेतु कृषकों के लिए 31 दिसंबर 2019 लास्ट डेट निर्धारित की गई है योजनान्तर्गत ऋणी कृषकों को स्वमेव एवं गैर-ऋणी कृषकों द्वारा स्वैच्छिक आधार पर जनपद की अधिसूचित फसलों हेतु फसल बीमा किये जाने का प्रावधान है।

रबी मौसम में फसल बीमा कराये जाने की अन्तिम तिथि 31 दिसम्बर, 2019 निर्धारित की गयी है। फसल बीमा किये जाने के लिए जनपद में यूनिर्वस सौम्पो जनरल इन्ष्योरेन्स कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड को योजना के संचालन हेतु क्रियान्वयन एजेन्सी के रूप में नामित किया गया है।

जनपद में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि  आशीष अवस्थी व  अभिषेक चतुर्वेदी से सम्पर्क कर फसल बीमा सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में मुख्य बिन्दु निम्नवत् है जिनके आधार पर कृषक योजना का लाभ उठा सकते हैं।

व्यक्तिगत कृषक स्तर परः- ओलावृष्टि, भू-स्खलन, जलभराव तथा फसल कटाई के उपरान्त आगामी 14 दिनों तक खेत में सुखाई हेतु रखी गई अधिसूचित फसल को चक्रवाती वर्षा/बेमौसम वर्षा, आकाषीय बिजली से उत्पन्न आग चक्रवात से क्षति होने की स्थिति में बीमित कृषक द्वारा आपदा के 72 निर्धारित समय घन्टों के अन्दर सीधे बीमा कम्पनी को, सम्बन्धित बैंक शाखा, बीमा कम्पनी की प्रतिनिधि/टोल फ्री नम्बर 18002005142, 180012090909 कृषि विभाग के अधिकारी को बीमित फसल का नाम व प्रभावित खेत के खसरा संख्या के विवरण के साथ सूचित किया जाना अनिवार्य है।

ग्राम पंचायत स्तर परः- प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण फसल की बुवाई न कर पाने/असफल बुवाई की स्थिति, फसल की बुवाई से कटाई की समयावधि में खड़ी फसल को प्राकृतिक आपदाओं यथा सूखा अथवा षुष्क स्थिति बाढ़, जलप्लावन, ओलावृष्टि, भू-स्खलन, प्राकृतिक आग या आकाषीय बिजली, तूफान, चक्रवात व अन्य रोके न जा सकने वाले जोखिमों यथा रोगी, कृमियों आदि से फसल की क्षति की स्थिति में उपज परिणाम के आधार पर जोखिम हेतु क्षतिपूर्ति बीमा कम्पनी द्वारा की जायेगी।

Comments