साधारण से परिवार के बेटे ने पास की असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा

साधारण से परिवार के बेटे ने पास की असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा

रिपोर्ट-अजय सिंह

दरियाबाद बाराबंकी
विकासखंड दरियाबाद अंतर्गत आने वाले गाँव मियागंज के साधारण से परिवार के निवासी मोहम्मद अहमद पुत्र मुख़्तार अहमद ने असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा उत्तीर्ण कर क्षेत्र का ही नाम नहीं बल्कि तहसील सहित पूरे जनपद का गौरव बढ़ाया है।


आपको बताते चलें कि मोहम्मद अहमद विकास खंड दरियाबाद के छोटे से गाँव के रहने वाले हैं इनके पिता का नाम मुख्तार अहमद व माता जहरुलनिसा है भाइयों में सबसे छोटे हैं अहमद की पढ़ाई की शुरुआत गांव के ही मदरसा फैजुल कुरान से शुरू हुई और गांव के ही प्राथमिक विद्यालय तक चली।

आगे की पढाई लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज दरियाबाद में चली जहाँ से मोहम्मद अहमद ने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की
इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात मोहम्मद अहमद भी विदेश जाकर पैसा कमाने का विचार करने लगे परंतु अहमद के माता पिता व उनके परिवार के अन्य सदस्य और सहयोगी मित्र ने ऐसा न करने की सलाह देते हुए विदेश न जाकर बल्कि आगे की पढाई के लिए कहा अहमद ने सबका मान रखते हुए विदेश जाने का विचार त्याग दिया।

माता पिता ने आगे की पढाई के लिए अहमद को लखनऊ विश्वविद्यालय पढ़ने के लिए भेज दिया अहमद को वहां भी अच्छे साथियों का साथ मिला जिससे सफलतापूर्वक स्नातक के बाद परास्नातक की पढ़ाई लखनऊ विश्वविद्यालय से ही पूरी की होनहार होने के कारण आगे बढ़ते ही चले गए और एक निजी डिग्री कॉलेज में अध्यापन कार्य प्रारंभ कर दिया ।

अहमद शिक्षण कार्य करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत और अपनी लगन से यूजीसी नेट की परीक्षा उत्तीर्ण की और लखनऊ विश्वविद्यालय से ही पीएचडी करने का संकल्प लिया।


जीवन में कुछ कर पाने की होड़ बचपन से ही अहमद को थी जो आज असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा उत्तीर्ण कर 58 वीं रैंक प्राप्त की और क्षेत्र ही नहीं जनपद का मान बढ़ाया।


रिजल्ट आने के बाद से ही बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है गांव के लोगों में ही नहीं बल्कि क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। बधाई देने के लिए लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य आनंद श्रीवास्तव व राष्ट्रपति पुरस्कार द्वारा सम्मानित शिक्षक आशुतोष आनंद अवस्थी के अतिरिक्त क्षेत्र के गणमान्य भी बधाई देने के लिए पहुंचे।

Comments