सामाजिक संस्था सर्व कल्याण मंच के सहयोग से आयोजित किया गया जीओ किसान-जीओ जवान समारोह

सामाजिक संस्था सर्व कल्याण मंच के सहयोग से आयोजित किया गया जीओ किसान-जीओ जवान समारोह

भिवानी (विनीत पंसारी)  

प्रदेश के शिक्षा एवं पयर्टन मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के पुत्र गौतम शर्मा ने कहा कि सामाजिक संस्था सर्व कल्याण मंच ने भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर किसान दिवस मनाने की जो पहल की है,

इस पहल का देश की अन्य सामाजिक संस्थाओं ने भी अनुसरण किया जाना चाहिए, ताकि किसानों व जवानो को उनका पूरा मान-सम्मान मिल सकें।

यह बात उन्होंने रविवार को हुड्डा पार्क के समक्ष आयोजित जीओ जवान-जीओ किसान सम्मान समारोह के दौरान उपस्थितजनों के समक्ष कही। समारोह के दौरान मुख्यअतिथि गौतम शर्मा ने 50 महिला सरपंचों को सम्मानित किया।

इसके अलावा प्रतिभावान किसानों एवं जवानों का भी सम्मान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं का यह कर्तव्य बनता है कि वे समाज को नई दिशा एवं दशा देने का कार्य करें। महिला सरपंचों को सम्मानित करना भी एक अनूठी पहल है,

क्योंकि आज का युग नारी सशक्तिकरण का युग माना जाता है। नारी किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं आंकी जा सकती है। बस जरूरत है तो उन्हे सुविधा देकर आगे बढ़ाने की। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश व देश को किसानों की भूमि माना जाता है और प्रदेश के जवान भी देश की सेना में भर्ती होकर देश सेवा व रक्षा में अपनी भूमिका निभा रहे है।

इसके साथ-साथ प्रदेश की बेटियां खेलों में भी प्रदेश का नाम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमका रही है। उन्होंने इस अवसर पर किसानों से अपील की कि वे फसलों के लिए रासायनिक खाद की बजाए जैविक खाद का इस्तेमाल करें। जैविक खाद जहां रासायनिक खाद की बजाए सस्ता पड़ता है और किसान इसे अपने स्तर पर खेत में तैयार कर सकते हैं।

फसलों में जैविक खाद के प्रयोग से जहां गुणवत्ता बढ़ती है, वही पैदावार बढ़ती है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन ने कहा कि सर्व कल्याण मंच द्वारा जो जीओ जवान-जीओ किसान कार्यक्रम आयोजित किया गया है,

इस कार्यक्रम के साथ-साथ संस्था के पदाधिकारी विज्ञान को भी साथ-साथ जोड़े। क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था कि जवान-किसान के साथ-साथ देश की तरक्की के लिए विज्ञान की भी काफी आवश्यकता महसूस होती है।

इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित महिलाओं से भी आग्रह किया कि वे व अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो और अपने ऊपर होने वाले अत्याचार या अन्य घटनाओं के बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करें। अगर पुलिस उचित कार्रवाई नहीं करती है तो वे आयोग के सदस्य से मिलकर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है।

उन्होंने इस अवसर पर महिलाओं से आग्रह किया कि वे बेटियों को समाज में समाज में समान दर्जा देकर उन्हे शिक्षित कर आगे बढ़ाए, ताकि हमारा समाज की उन्नति ओर अधिक हो सकें। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला परिषद चेयरमैन रमेश ओला, नगर परिषद चेयरमैन रणसिंह यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया, पूर्व विधायक शशी परमार भी उपस्थित रहे।

मंच पर गौतम शर्मा का पहुंचने पर सर्व कल्याण मंच के प्रदेश अध्यक्ष नवीन कौशिक, युवा भाजपा नेता सुंदर अत्री, सुनील सरदाना, रीतिक वधवा आदि ने फूल-मालाओं के साथ स्वागत किया। वही समारोह को सफल बनाने पर मुख्यअतिथि, विशिष्ट अतिथि व गणमान्य व्यक्तियों का आभार भी जताया।

इसके अलावा समारोह के दौरान रामफल जुलाना, जितेंद्र पराशर, हरीश हलवासिया, मेानू यादव, प्रदीप जांगड़ा, चेयरमैन सतपाल शर्मा, शमशेर कलिंगा, अमर सिंह सांगा, ढि़ल्लू देवसर, सतीश पुनिया, राजकुमार बीडीओ, टेकचंद मास्टर, सतपाल सनसनवाल, पूर्व चेयरमैन उमेश उमरा, मनीशंकर, रविंद्र बूरा, चेयरमैन प्रतिनिधि प्रभुदत्त, चेयरमैन प्रतिनिधि नरेंद्र शर्मा, जगदीश मिताथल, सदाशिव कौशिक, प्रदीप लोहाच, विजय पुर, पिंकी सरपंच बजीणा,

प्रवीण अत्री, सतेंद्र सरपंच, सरपंच प्रतिनिधि रविंद्र, सरपंच प्रतिनिधि सतबीर, सरपंच वजीर तालु, सरपंच सतेंद्र, सरपंच रामभूल, जगदीश मिताथल, विष्णु कोच, राष्ट्रपति अवॉर्डी सुभाष धिघाणा, राष्ट्रपति अवॉर्डी प्रहलाद सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
 


समारोह में ये लोग हुए सम्मानित


समारोह के दौरान सामाजिक संस्था सर्व कल्याण मंच की ओर से 50 महिला सरपंचों, 8 शहीद परिवारों, जैविक खेती की विधि अपनाने वाले 37 किसान, नवनिर्वाचित जिले के विभिन्न विद्यालयों के छात्र संघ के प्रधान व सीआर आदि को भी सम्मानित किया गया।

मंच की ओर से सभी सम्मानित जनों में से शहीद परिवारों को शॉल, 2100 रूपये प्रोत्साहन राशि, प्रशस्ति पत्र से नवाजा गया। समारोह के दौरान किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए किसान दिवस पर लक्की ड्रा का भी आयोजन किया गया।

लक्की ड्रा में करीब दस हजार किसानों ने किस्मत आजमाई। लक्की ड्रा के दौरान किस्मत के धनी गांव ढ़ाणी ओबरा निवासी हरबीर पुनिया को ट्रैक्टर, स्पे्र मशीन पुरस्कार स्वरूप मिली। इसके अलावा 10 किसानों को भी लक्की ड्रा के माध्यम से पुरस्कार दिए गए।

सामाजिक संस्था के अध्यक्ष नवीन कौशिक ने बताया कि कॉलेज के कक्षा प्रतिनिधियों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए नि:शुल्क हेल्मेट भी वितरित किए गए। नवीन कौशिक ने कहा कि आज अधिकत्तर युवा बिना हैल्मेट के ही दोपहिया वाहन पर सवार होकर चलते है। हैल्मेट किसी भी सडक़ दुर्घटना में इंसान के बचाव में अहम भूमिका निभाता है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments