सत्तर से अधिक बीमार बारह में मलेरिया की पुस्टि

सत्तर से अधिक बीमार बारह में मलेरिया की पुस्टि

नरेश कुमार गुप्ता

सत्तर से अधिक बीमार बारह में मलेरिया की पुस्टि


सुनील गुप्ता की रिपोर्ट संदना सीतापुर ।।


बुधवार को पहुंचे जमुनापुर पहुंचे एसके रावत जेडी लखनऊ और आनंद त्रिपाठी ,धीरज पांडेय ने गांव का निरीक्षण किया और साफ सफाई का आदेश दिया क्योकि सत्तर से अधिक लोग इस बुखार का सीकर हो चुके है आज कैम्प ने 9 लोगों का निरीक्षण किया गया जिसमे किसी को भी मलेरिया की पुस्टि नही हुयी है 


एक ही रात में पचास से ज्यादा बीमार होने की खबर सुनते ही जमुनापुर में जिले के अधिकारी का दिन भर आना जाना लगा रहा।दोपहर में डीपीआरओ,शाम को सीडीओ भी आये।जानकारी मिलते ही साहब के इंतजार में कर्मचारियों का जमावड़ा लग गया।हाल फिलहाल विचित्र मरीजो की संख्या में लगातार इजाफा होते हुए सत्तर के पार हो गयी।


      बताते चले कि तीन दिन बीतते बीतते विचित्र बुखार से पीड़ितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहै जानकारी पर मंगलवार को जमुनापुर पहुचे अधिकारी से जब ग्रामीण समस्या अवगत कराने लगे तो डीपीआरओ ने ग्रामीणों से नेतानागरी न करने की हिदायत दे डाली।जिससे ग्रामीण भड़क उठे।काफी मान मनौवल के बाद ग्रामीण शांत हुए।जिसके बाद शाम  छः बजे के बाद सीडीओ संदीप कुमार जमुनापुर पहुचे मौके पर पहुच कर  घटना कि जानकारी ली।जिसके बाद गोंदलामऊ अधिक्षक को खरी खरी सुनाते हुए कहा कि हमे इस बार एक भी मौत नही चाहिए।अगर इस बार ऐसा कुछ हुआ तो आपके लिए ठीक नही होगा।

अगर पिछली बार सही से जांच की गई होती तो सभी को दिक्कत नही होती।कहते हुए तत्काल गांव में मेडिकल कैम्प,एम्बुलेंस की तैनाती का आदेश दिया।ग्रामीणों ने स्वक्ष जल,व शौचालय,गांव मे जल निकासी की व्यवस्था न होने की बात कही जिस पर मौके पर मौजूद सहायक विकाश अधिकारी मनोज कुंएर को आदेशित करते हुए स्वक्ष जल,व सुलभ शौचालय की व्यवस्था के साथ साथ गांव मे नालिया बनाने आदेश दिया।जिस पर नालियां बनाने की जगह न होने के चलते घरों के आगे चेम्बर बनाने के लिए आदेश दिया।

ग्रामीणों ने गांव आयी पानी की टंकी पड़ोस के गांव सूरज पुर के लिये प्रस्तवित कर देने पर भी रोष व्यक्त किया कि जब गांव में ग्रामसमाज की जमीन है तो पानी की टंकी दूसरे गांव क्यो। जिस पर सीडीओ ने गांव में ही टंकी बनाने की बात कही,गांव में सिरियास मरीज साधना,सुंदरी, रामदयाल,विनोद,दिलीप,6 वर्षीय बालिका रूबी,7 वर्षीय बालक राममूर्ति,5 वर्षीय बलिका नीलम के उपचार में ज्यादा सावधानी बरतने की बात कही व जरूरत पड़नेपर जिले पर भी भेजनेका आदेश दिया।गांव में पानी की सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिचनेक भी आदेश दिया।


एसके रावत जेडी लखनऊ ने बताया की सभी लोग अपने घरो की सफाई रखें और अपने आप को भी साफ रखें बाकि हमारे डॉक्टर लोग समय से दवाई देते रहेंगें और 24 घटे एम्बुलेंस खड़ी करने का आदेश दिया ।।

क्षेत्र में जितने भी गांवों में पिछली बार विचित्र बुखार था विशेष नजर रखे:
सीडीओ संदीप कुमार से सख्त लहजे में अधीक्षक धीरज मिश्रा को आदेशित किया कि पिछली बार जितने भी गांव विचित्र बुखार की चपेट में थे उनपर विशेष नजर रखते हुए आस पासके गावो का सर्वे कराइये।

बीमारी का कारण सड़को पर बहता पानी,चेम्बर में भरा पानी तो नही।
जमुनापुर गांव में पूरब की तरफ बने खड़ंजे पर सिर्फ नाली बनी है वह भी बीते कई वर्षों से साफ नही की गई,बाकी पूरे गांव में नालियां नही बानी है जिसके चलते सभी ग्रामिणो ने घर के बाहर एक गट्ठा बना रखा है घरों सेनिकला गंदा पानी उसी  गड्ढे में भरजे रहता है।साथ ही साथ गांव में मौजूद कई नल पर चौकिया न होने के चलते उनका भी पानी घरों के बाहर बने गड्ढो में भरा रहता है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments