सर्वोत्तम माता पुरुस्कार कार्यक्रम का हुआ आयोजन 

सर्वोत्तम माता पुरुस्कार कार्यक्रम का हुआ आयोजन 

सर्वोत्तम माता पुरुस्कार कार्यक्रम का हुआ आयोजन व महिलाओं को दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां 

बाल्मीकि वर्मा (स्वतंत्र प्रभात)

गुरुग्राम (हरियाणा)  :-

महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। इन कार्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य है कि महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तो उनके बच्चे भी स्वस्थ होंगे।

इसी क्रम में विभाग द्वारा विभाग की अधिकारी इंदू गोदारा की अध्यक्षता में गुडग़ांव गांव क्षेत्र में सर्वोत्तम माता पुरुस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र की महिलाओं ने बढ़-चढक़र भाग लिया। इंदू गोदारा ने महिलाओं से आग्रह किया कि वे संतुलित पोषाहार ही लें, ताकि बच्चे स्वस्थ रहें। बच्चों को स्तनपान अवश्य कराएं, इससे बच्चे विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं और उनमें बीमारियों को झेलने की क्षमता बढ़ जाती है।

इसी सब को लेकर पोषण माह में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। डा. स्वेता व डा. पुष्पा ने महिलाओं को खून की कमी व दांतों की बीमारियों की जानकारी देते हुए उनसे बचने के उपाय भी बताए।

माताओं को प्रोत्साहित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में सरिता प्रथम, रश्मि द्वितीय व प्रियंका तृतीय स्थान पर घोषित की गई। कार्यक्रम को सफल बनाने में विभाग की सुनीता देवी, पूजा, अनुपमा आदि का सहयोग रहा।

Comments