आपूर्ति विभाग के नाम पर हो रही कोटेदारों से अवैध वसूली 

आपूर्ति विभाग के नाम पर हो रही कोटेदारों से अवैध वसूली 

शाहाबाद (हरदोई ) । भ्रष्टाचार के दलदल से मुक्ति दिलाने के लिये भले ही केन्द्र और प्रदेश सरकार  आये दिन कई सुधारात्मक कदम  उठा रही है लेकिन जनमानस को अभी भी भ्रष्टाचार के इस दलदल से मुक्ति मिलती दिखाई नहीँ दे रही है ।

केन्द्र सरकार  गरीबों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सस्ते मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराती है जिसका वितरण कोटेदारों के माध्यम से होता है । लेकिन क्षेत्र के कोटेदारों से खाद्यान्न उठवाने के लिये आपूर्ति विभाग के नाम पर भारी अबैध वसूली की जा रही है ।

कई कोटेदारों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि खाद्यान्न उठवाने के लिये चालान लेते समय उनसे अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डों पर वितरण करने बाले खाद्यान्न पर उनसे बीस रूपये प्रति कुन्तल के हिसाब से अबैध वसूली की जा रही है । मिली जानकारी के अनुसार केबल शाहाबाद विकास खंड में ही अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डों पर लगभग ग्यारह हजार कुन्तल का वितरण किया जाता है ।इस तरह केवल शाहाबाद ब्लाक से ही कोटेदारों से हर माह लगभग दो लाख बीस हजार की अबैध वसूली आपूर्ति विभाग के नाम पर की जा रही है ।

पहले यह वसूली एक तेल डिपो पर की जाती थी लेकिन पता चला है कि अब यह वसूली न्याय पंचायत स्तर ही एक कोटेदार के माध्यम से की जा रही है । ऐसी स्थिति में कोटेदारों से कितनी पारदर्शिता से वितरण करने की उम्मीद की जा सकती है यह सोचनीय विषय है ।

 

Comments