स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आरबीएसके टीम की भूमिका अहम

स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए आरबीएसके टीम की भूमिका अहम

बंडा/शाहजहांपुर। सरकारी स्कूलो व आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा, परीक्षण व परामर्श के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही आरबीएसके टीम अहम भूमिका निभा रही है।


बताते चलें कि बंडा ब्लाक के सरकारी स्कूलों व आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बंडा की आरबीएसके टीम पहुंच कर बच्चों के वजन, लम्बाई, नेत्र परीक्षण, दंत परीक्षण, स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। आरबीएसके टीम ग्राम के कुपोषित बच्चों को एनआरसी भेज कर बच्चों के इलाज के प्रति जिम्मेदारी निभाने कार्य करती रही है। सोमवार को बंडा स्वास्थ्य केंद्र की आरबीएसके टीम,टीम लीडर डा संदीप शुक्ला के साथ प्राथमिक विद्यालय बाबूपुर पहुंची।

जहां पर बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। डॉ संदीप शुक्ला ने बताया स्कूलो में किशोरियों को खून की कमी से बचाने के लिए आयरन की गोलियां दी जाती है। परीक्षण के दौरान जो भी बच्चे गंभीर हालत में मिलते हैं। उनका इलाज सीएचसी पर बुलाकर करते हैं।

ग्रामीणों व अध्यापकों ने बताया कि जो बच्चे गांव से बाहर नहीं जा पाते और उनमें किसी बीमारी के लक्षण होते हैं तो स्कूल में टीम द्वारा परीक्षण के समय उचित परामर्श के साथ अस्पताल में इलाज की सुविधा मिल जाती है। विद्यालय में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान आरबीएसके टीम के डेंटल हाइजिनिस्ट राजेश गंगवार, आप्टोमेट्रिस्ट जैनेन्द्र कुमार, स्टाफ नर्स सुखजीत कौर, इंन्द्रजीत कौर, विद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे।

Comments