जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने नवोदय विद्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने नवोदय विद्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण

शाहजहांपुर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने नवोदय विद्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण।इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय के विभिन्न कक्षों में जाकर उनके विषय से सम्बन्धित शिक्षा देकर बच्चों में शिक्षा को प्रति उत्साहित किया। उन्होंने संगीत कक्ष में बच्चों से संगीत के विषय में जानकारी कर सम्बन्धितों से कहा कि बच्चों की रूचि के अनुसार ही संगीत की शिक्षा दी जाए।

जिलाधिकारी ने बच्चों से कहा कि शिक्षा वह सम्पदा है जिसे न ही चोर चुरा सकता है न ही कोई बाँट सकता है। हमारे देश के बच्चे जितने ही ज्यादा शिक्षित होंगे उतना ही हमारा देश तरक्की की ओर बढ़ेगा और आप सब देश का भविष्य हैं। इसलिए आप सभी बच्चों को ऊर्जावान होकर पढ़ाई करनी चाहिए।जिलाधिकारी ने बच्चों के हाॅस्टल में जाकर रहने की व्यवस्था देखी।

उन्होंने बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने हाॅस्टल में दीवारों पर जाले आदि लगे होने पर नाराजगी जताई और कहा कि दीवारों के जाले, सफाई आदि की व्यवस्था प्रत्येक दिवस किया जाना सुनिष्चित किया जाए। उन्होंने प्रधानाचार्य से बच्चों के खेलने का मैदान, समय व सामान से सम्बन्धित जानकारी ली, जिसमें प्रधानाचार्य द्वारा बताया गया कि बच्चों के खेलने का मैदान व सामान पर्याप्त मात्रा में है और खेलने का समय सायंकाल है। उन्होंने बच्चों के मध्याह्न भोजन खाने की व्यवस्था व गुणवत्ता देखी जो संतोषजनक मिली। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक दिवस बच्चों को खाने के लिए भोजन रोस्टर के हिसाब से बदल-बदलकर दिया जाए। जिलाधिकारी ने स्वयं भोजन चख कर भी गुणवत्ता परखी।इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट  सौरभ गंगवार ने भी बच्चों को शिक्षा के सम्बन्ध में जानकारियाँ दी।इस अवसर पर प्रधानाचार्य सहित विद्यालय के स्टाॅफ आदि उपस्थित रहे।

 

 

Comments