कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जीएफ कॉलेज में नई कम्प्यूटर लैब का फीता काटकर किया उद्घाटन 

कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जीएफ कॉलेज में नई कम्प्यूटर लैब का फीता काटकर किया उद्घाटन 

शाहजहांपुर।

कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने गांधी फ़ैज़-ए-आम काॅलेज में नवीन कम्प्यूटर लैब का फीता काटकर उद्घाटन किया। साथ में मौजूद महाविद्यालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष सैयद मोइनुद्दीन और राज्य मंत्री एवं सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष सुरेंद्र बाल्मीकि के साथ काॅलेज द्वारा अपने स्तर पर स्थापित की गई 25 कम्यूटरों की नवीन लैब का निरीक्षण किया। उन्होंने महाविद्यालय के प्रयासों को सराहते हुए कहा कि आज का युग तकनीक और विज्ञान का युग है।

तकनीक का सहारा लेकर ही देश को विश्व के अग्रणी देशों की श्रेणी में लाया जा सकता है। इस दौरान मंत्री ने वर्षा-जल संरक्षण हेतु बनाए गए रिचार्ज पिट का निरीक्षण किया और जल-संरक्षण की जागरूकता पर बल दिया। इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में माननीय मंत्री जी ने कहा कि भारत एक संप्रभु, प्रजातांत्रिक एवं धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र है।

संविधान के अनुच्छेद 51-ए का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि हम अपने मौलिक अधिकारों की बात ज़रूर करते हैं, पर संविधान में उल्लिखित मौलिक कर्तव्यों की बात भूल जाते हैं। 1977 में जोड़े गए इस अनुच्छेद में 11 कर्तव्यों का उल्लेख है, किंतु दुर्भाग्यवश हमने उन्हें विस्मृत कर दिया है।

यदि हम अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी से करेंगे तो हमारे अधिकार स्वतः सुरक्षित हो जाएँगे। आज हम भौतिक प्रगति पर ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं जबकि अपने संस्कारों को भुला बैठे हैं। उन्होंने अध्यापकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि राष्ट्र के नैतिक चरित्र के निर्माण की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी अध्यापकों की है। संस्कारयुक्त विद्यार्थी ही राष्ट्र की प्रगति में सहायक हो सकते हैं। संस्कारयुक्त शिक्षा ही हमें अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक करती है, जो संविधान की आत्मा है।

प्राचार्य प्रोफेसर जमील अहमद ने शाल ओढ़ाकर तथा स्मृति चिह्न एवं पुष्प-गुच्छ भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि कम्प्यूटर लैब में उच्च आधुनिक तकनीक वाले 25 कंप्यूटर लगाए हैं। लैब की स्थापना का उद्देश्य विद्यार्थियों को अद्यतन तकनीक से जोड़ना एवं उनमें जागरूकता लाना है।

उन्होंने बताया कि छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा से जोड़ने के लिए महाविद्यालय में ‘सी.एल.पी.’ पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत प्रत्येक छात्र को कंप्यूटर की अनिवार्य एवं निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। इससे पूर्व मंत्रीजी को नेशनल कैडेट कोर के कैडेटों द्वारा गाॅर्ड आॅफ आॅनर दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष सैयद मोइनुद्दीन ने की। कार्यक्रम का आरंभ अरबी विभागाध्यक्ष मोहम्मद वकील खां द्वारा कुरान की तिलावत से शुरू हुआ। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. मंसूर अहमद सिद्दीक़ी ने किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रबंध संमिति के प्रबंधक मलक अब्दुल वाहिद ख़ान, उपााध्यक्ष वक़ार अहमद, ख़ालिद अलवी, शाहनवाज़ ख़ाँ, आनंद मिश्रा, संजीव राठौर, वैभव खन्ना, सौरभ सोमवंशी, भाजपा के कार्यकर्ता तथा समस्त स्टाॅफ एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Comments